मैहर महोत्सव दंगल प्रतियोगिता का दो दिवसीय आयोजन संपन्न

4

खेल खेलने से शरीर होता है स्वस्थ, स्वस्थ शरीर से होता है स्वस्थ मस्तिष्क का विकास—-पूर्व सांसद रितेश पांडे
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित हुए मैहर महोत्सव में देश-विदेश के महिला एवं पुरुष पहलवानों ने जोर आजमाइश की। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र की महिला पहलवानों का दबदबा कायम रहा है। दिल्ली की महिला पहलवान रोशनी को अयोध्या जिले के थाना हैदरगंज क्षेत्र के ग्राम पंचायत बेलारामबाग की महिला पहलवान सीमा ने पटकनी देकर अयोध्या शेरनी का खिताब हासिल किया। तो वहीं पुरुष पहलवानों में हरियाणा केसरी विनोद तोमर ने दिल्ली के कांस पदक विजेता बब्लू सिंह को अखाड़े की धूल चटाकर चित कर दिया। जिन्हें अयोध्या केसरी घोषित किया गया। हमारे जाना बाजार संवाददाता शेर बहादुर शेर के अनुसार महोत्सव में पहुंचे और पूर्व सांसद रितेश पांडे ने मुख्य अतिथि के रूप में पहलवानों को संबोधित करते  हुए कहा कि खेल खेलने से शरीर स्वस्थ रहता है स्वस्थ शरीर से ही स्वस्थ मष्तिष्क का विकास होता है। इसलिए खेल खेलना आवश्यक होता है।

थाना हैदरगंज क्षेत्र में मलावन की बाग में दो दिवसीय आयोजित स्वर्गीय पृथ्वी सिंह स्मारक अंतरराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में गांव से लेकर  देश विदेश तक के पहलवानों का जमावड़ा रहा। जिसमें निर्णायक की भूमिका उत्तम तिवारी पूर्वांचल केसरी एवं  संदीप राणा पहलवान ने अदा की। अंतरराष्ट्रीय  कुश्ती प्रतियोगिता के दूसरे दिन शनिवार को जोर आजमाइश  करने वालों में बिहार बक्सर के आशीष पहलवान ने वाराणसी के निलेश पहलवान को हराकर जीत हासिल किया। रोमांचकारी कुश्ती मे आगरा के पहलवान भीम को  बाबा बजरंगी दास आयोधया ने चित कर दिया। हरिद्वार के बाबा लाडी और पंजाब के जग्गा सिंह के बीच हुई काफी रोमांचकारी कुश्तीको देखकर उपस्थित जनता काफी उत्साहित हुई। लाडी बाबा के द्वारा जग्गा सिंह को पटकनी देते ही दर्शक दीर्घा तालिया से गूंज उठा। और बाबा ने खूब वाह वाही बटोरी। तो वहीं नेपाल से आए लकी थापा और कालू सिंह के बीच भी काफी रोमांचक कुश्ती हुई।

जिसमें नेपाल के लकी थापा ने हवा में उड़ते हुए कालू सिंह को धूल चटकार विजय हासिल कर उपस्थित जनता की खूब तालियां बटोरी। सहारनपुर के वकार पहलवान ने पंजाब के विक्की पहलवान को कई बार पटकनी देकर खेल को काफी रोमांटिक कर उपस्थित जनता को तालियां बजाने के लिए मजबूर कर दिया। गोरखपुर के पहलवान सर्वेश तिवारी पूर्वांचल केसरी व महाराष्ट्र कोल्हापुर से आए हुए पहलवान शिवम के बीच कांटे का मुकाबला हुआ और दोनों ने  बराबरी का दांव  पेंच  चला।तो वहीं महिला पहलवान बनारस की रिया को गाजीपुर की शालिनी ने हराकर जीत हासिल की। बिहार बक्सर की मुस्कान ने मेरठ की काजल को कई पटकनी देकर जीत हासिल की। गोंडा नंदिनीनगर की शिवानी ने मेरठ की रोशनी को हराकर जीत हासिल की। थाना हैदरगंज क्षेत्र की बेलारामबाग में छिपी प्रतिभा उस समय जग जाहिर हुई जब  कुश्ती दंगल को देखने आई थी। वह अपने को नहीं रोक सकी और दिल्ली की महिला पहलवान  से हाथ मिलाकर मैदान मे उतर गई। पहलवान सीमा ने बिहार की रोशनी को जमकर पटकनी देकर धूल चटा दी। तो उसी गांव की उभरती प्रतिभा चांदनी जो कक्षा 11 की छात्रा है स्कूल से लेकर दंगल देखने आई उससे भी नहीं रहा गया। और दिल्ली की सपना को कई पटकनी देकर उनका सपना चकनाचूर कर क्षेत्र का नाम रोशन कर दिया। गांव की बिटिया ने जैसे ही दिल्ली शहर की पहलवान को पटकनी दी दर्शक दीर्घा में बैठे लोग अपने को रोक नहीं सके अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हुए अपने स्थान पर खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया।

कार्यक्रम के आयोजक अपना दल के प्रांतीय नेता प्रमोद सिंह ने  दंगल में उपस्थित जनसमूह एवं अतिथियों तथा पहलवानों का स्वागत कर आभार  व्यक्त करते हुए फूल माला पहनाकर सम्मान किया और मुख्य अतिथि ने सभी विजेता पहलवानो को स्मृति चिन्ह भेंटकर साफा बांधा। कार्यक्रम में राजेश कुमार पांडे , अविनाश सिंह , रामदेव सिंह, लोकेश वर्मा , पूर्व ब्लॉक प्रमुख माधुरी सिंह , गरिमा भारती, डॉ जेपी सेन , संतोष मोदनवाल, प्रेम कुमार वर्मा ,अंजनी मौर्य , रामनयन पटेल अरविंद पटेल सहित हजारों महिला पुरुष  उपस्थित रहे। दर्शकों से भरे खचाखच भीड़ ने इसे एक ऐतिहासिक कार्यक्रम बताया तो कुछ लोगों ने कहा कि क्षेत्र में विलुप्त हो रहे कुश्ती कला को पंख लगेगा और पहलवान क्षेत्र में पैदा होंगे। कुल मिलाकर क्षेत्र में एक नया संदेश नौजवानों को देने में अंतर्राष्ट्रीय दंगल प्रतियोगिता पूरी तरह कामयाब रहा।

रिपोर्ट – मनोज कुमार तिवारी

Click