तुलसीसदन में सड़क सुरक्षा एवं कर्मयोगी मिशन पर संगोष्ठी कार्यक्रम का किया गया आयोजन

8

सड़क यातायात के नियमों का पालन कर हम अपने जीवन व दूसरे के जीवन को भी सुरक्षित रख सकते है-अपर परिवहन आयुक्त

सुरक्षित यातायात के लिये बनाये गये नियमों को अपने जीवन में पूर्ण रूप से लागू करें-जिलाधिकारी

कर्म योग का हमेशा पालन करते हुए सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की हमेशा मदद करें-रामकृष्ण गोस्वामी

प्रतापगढ़ ,  तुलसीसदन (हादीहाल) सभागार में सड़क सुरक्षा एवं कर्मयोगी मिशन के संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में अपर परिवहन आयुक्त सड़क सुरक्षा पुष्प सेन सत्यार्थी, मुख्य संरक्षक एवं सड़क सुरक्षा समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी संजीव रंजन, भारतीय चरित्र निर्माण संस्थान के अध्यक्ष राम कृष्ण गोस्वामी, सम्भागीय परिवहन अधिकारी लखनऊ पंकज, सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रयागराज राजेश कुमार मौर्या, डिप्टी डायरेक्टर एसआईआरडी डा0 सुबोध दीक्षित व अन्य सम्बन्धित अधिकारी व गणमान्य नागरिक सम्मिलित हुये। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन व माँ सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण कर किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी संजीव रंजन ने कहा कि हमें सड़क सुरक्षा नियमों का पूर्णतः पालन करना चाहिये और सुरक्षित यातायात के लिये बनाये गये नियमों को अपने जीवन में पूर्ण रूप से लागू करना चाहिये। सड़क सुरक्षा के नियमों को अपनाने से हमारे जीवन की सुरक्षा होती है और हमारे जान-माल का बचाव होता है। उन्होने कहा कि तेज गति से वाहन न चलाएं, किसी प्रकार के स्टंट करने से बचें तथा यातायात संकेतांकों का स्वयं पालन करें, इसके साथ ही दूसरे लोगों को भी यातायात नियमों के बारे में जागरूक करें। अपर परिवहन आयुक्त पुष्प सेन सत्यार्थी ने कहा कि सड़क यातायात के नियमों का पालन करते हुए हम अपने जीवन को सुरक्षित करते हैं और दूसरे के जीवन को भी सुरक्षित रख पाते हैं। हम हमेशा दो पहिया वाहनों पर हेलमेट एवं चार पहिया वाहन पर सीट बेल्ट का प्रयोग करें, नशे की हालत में गाड़ी ना चलाएं। गाड़ी चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें।

इस अवसर पर मुख्यवक्ता के रूप में भारतीय चरित्र निर्माण संस्थान के अध्यक्ष राम कृष्ण गोस्वामी ने सड़क सुरक्षा और कर्म योग पर चर्चा करते हुए कहा कि हम अपने जीवन में कर्म योग को पूर्ण रूप से लागू करें और बिना फल की इच्छा किए हुए हम अपने कर्म को करें। जीवन में पवित्र गीता में बताए गए उपदेशों का पालन करें और सड़क सुरक्षा के नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें। कर्म योग का हमेशा पालन करते हुए सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की हमेशा मदद करें। सड़क सुरक्षा या सड़क पर दुर्घटना से या अन्य कोई भी कार्य बिना लाभ या लालच के करें, यही हमारा धर्म है। मनुष्यों को भगवत गीता के आधार पर जीवन यापन करना चाहिये, मनुष्यों को अपनी आत्म रक्षा के लिये सड़क पर वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा का पालन करना चाहिये।

इस अवसर पर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, संस्कार ग्लोबल स्कूल, साकेत गर्ल्स इंटर कॉलेज, तिलक इंटर कॉलेज, अब्दुल कलाम इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राएं एवं उनके शिक्षक उपस्थित रहे, साथ ही साथ प्रशिक्षु लेखपाल भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में संस्कार ग्लोबल स्कूल, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज एवं साकेत गर्ल्स इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा पर आधारित सांस्कृतिक और नुक्कड़ नाटक का कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति की गयी। कार्यक्रम का आयोजन सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) बी0के0 सिंह एवं सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) डॉक्टर दिलीप गुप्ता जी ने किया। कार्यक्रम में आये हुये सभी अतिथियों का आभार सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) बीके सिंह ने किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि और समस्त अतिथियों को अंग वस्त्रम, मोमेंटो और पवित्र गीता देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित गणमान्य नागरिकों, छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलायी गयी एवं राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर अफीम कोठी के प्राचार्य मंजू, प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक आरपी सरोज, राजकीय इण्टर कालेज कांपा रामपुर के प्रधानाचार्य डा0 विन्ध्याचल सिंह सहित ट्रांसपोर्ट यूनियन के अध्यक्ष विजय सिंह, पीटीओ विक्रांत सिंह व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन उप प्रधानाचार्य राजकीय बालिका इंटर कॉलेज डॉक्टर मोहम्मद अनीस द्वारा किया गया।

रिपोर्ट – अवनीश कुमार मिश्रा

Click