मुश्किलें बढ़ा रहे पुलिसकर्मियों पर होगी कार्यवाही : डीजीपी

17

इस समय कई जगह कोरोना वायरस हर जगह अपने पैर पसार रहा है। जिसकी वजह से अब पुलिसकर्मी भी संक्रमित पाए गए हैं। इस पर अब यूपी पुलिस विभाग की चिंता बढ़ गई है। जिसके चलते डीजीपी हितेश चन्द्र अवस्थी ने पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के लिए सख्त आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कई जगह देखा गया कि पुलिसकर्मी अपनी सुरक्षा ने लापरवाही बरतते हैं। लापरवाही अथवा किसी प्रकार की चूक सामने आने पर पर्यवेक्षण अधिकारी की जवाबदेही भी तय की है।

लापरवाही करने वालों पर सख्त डीजीपी

जानकारी के मुताबिक, डीजीपी हितेश चन्द्र अवस्थी ने कहा कि पुलिसकर्मियों के अपनी सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरतने की शिकायतें भी मिली हैं, जिन्हें गंभीरता से लिया गया है। पुलिसकर्मियों को पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों उपलब्ध कराए गए हैं। जल्द सात हजार और पीपीई किट भी उपलब्ध हो जाएंगी। कोरोना की जंग में अगली कतार में खड़े पुलिसकर्मियों की जरा सी लापरवाही अथवा चूक उन पर काफी भारी पड़ सकती है।

डीजीपी का कहना है कि अपनी सुरक्षा में लापरवाही कर कुछ पुलिसकर्मी साथियों की मुश्किलें भी बढ़ा रहे हैं। अब तक कानपुर, वाराणसी, बिजनौर, आगरा व मुरादाबाद में 20 पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद चिंता बढ़ गई है। ऐसे में डीजीपी ने सोमवार को सुरक्षा उपकरणों के प्रयोग को लेकर सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने डीजीपी ने कहा है कि पुलिस बल की सुरक्षा का दायित्व सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों का है।

डीजीपी ने कहा है कि हर स्तर के पर्यवेक्षण अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि अग्रिम पंक्ति में तैनात पुलिसकर्मी स्वस्थ व सुरक्षित रहकर कोरोना की जंग अपना योगदान दे सकें। इसके लिए पूर्व में जारी एसओपी का सख्ती से अनुपालन कराया जाए। डीजीपी इस बात का खुद ध्यान रखेंगे कि उनके आदेश का पालन हो रहा है कि नहीं।

साथ में दिए ये आदेश

इसके अलावा उन्होंने आदेश दिए है कि सभी पुलिसकर्मी अनिवार्य रूप से मास्क, दस्तानों, पॉलीकाबरेनेट शील्ड व बचाव के अन्य उपकरणों का उपयोग करेंगे। डीजीपी ने अस्पतालों में ड्यूटी करने वाले व आरोपितों की धरपकड़ करने वाली टीम में शामिल पुलिसकर्मियों को पीपीई किट पहनने के निर्देश भी दिए हैं।

Click