कोई वीरानी सी वीरानी है… दश्त को देख के घर याद आया

37

इनपुट – कुमार रवि / शिवा मौर्य

न्यूजडेस्क – “कोई वीरानी सी वीरानी है दस्त को देख के घर याद आया” शायद यह लाइने मिर्जा गालिब साहब ने इस दौर के लिए ही लिखी थी, जिस सन्नाटे की गूंज न सर्फ एक गली बल्कि पूरे विश्व में सुनाई दे रही है।

कोरोना महामारी में भारत देश लाकडाउन करके लड़ाई लड़ रहा है, मगर लाखो लोग शहर में फंस गए थे, सरकार उनको अब घर भेज रही है तो उनके चेहरे पर सुकून दिख रहा है, मगर कोरोना से लड़ाई अभी लंबी है और अब भी बड़ी संख्या में लोग घर पहुंचने के लिए आस लगाए हुए हैं, औऱ परेशान हैं।

40 दिन बाद पहली ट्रेन दिखी

लाकडाउन के बाद आज रायबरेली में पहली पैसेंजर ट्रेन दिखी, रायबरेली रेलवे स्टेशन पर फिर से थोड़ी देर के लिए रौनक दिखाई पड़ी । जब श्रमिक स्पेशल ट्रेन जब रायबरेली पहुंची तो इन श्रमिकों ने राहत की सांस ली। श्रमिकों को मुफ्त में उनके घर भेजने के सरकार के धार दावे धरे रह गए जब श्रमिकों ने बताया कि उनसे टिकट के पैसे ले लिए गए हैं।

साबरमती से आई ट्रेन

साबरमती से 1200 यात्रियों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन रायबरेली पहुंची। कमिश्नर मुकेश मेश्राम आई जी एस के भगत डीएम शुभ्रा सक्सेना और एसपी स्वप्निल ममगई भी श्रमिकों की अगुवाई में रेलवे स्टेशन पहुंच गए। इसके बाद 40 बसे लगाकर के यहां से इनको अपने गंतव्य की ओर भेजा गया। डीएम का कहना है कि रेलवे स्टेशन पर सभी श्रमिकों की थर्मल स्कैनिंग हुई। अगर किसी पर कोई लक्षण पाए जाएंगे तो इनको क्वॉरेंटाइन किया जायेगा।

बाईट-शुभ्रा सक्सेना,डीएम रायबरेली

किराए के लिए परेशानी, आरोप प्रत्यारोप जारी

रेल के किराए को लेकर सरकार पर आरोप लग रहे हैं। सरकार का कहना है कि इन श्रमिकों से कोई किराया नहीं लिया जा रहा है लेकिन लेकिन सरकार के दावे झूठे ही नजर आ रहे हैं क्योंकि कई श्रमिकों से टिकट के ₹600 तक वसूले गए हैं।

पुख्ता हैं इंतजाम : डीएम

डीएम शुभ्रा सक्सेना ने बताया की अहमदाबाद से आज साबरमती एक्सप्रेस से रायबरेली में 1200 लोग आए हैं जिनको उनके गन्तव्य तक पहुंचाने के लिए 40 बसों की व्यवस्था की गई है और पहले यहां पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है जिसके बाद उनको रुट के अनुसार बसों में शोशल डिस्टनसिंग के मानक के अनुसार बैठाकर उनके गंतव्य के लिए रवाना किया जाएगा । यदि किसी मे कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उनको संस्थागत कोरेनटाइन कराया जाएगा । सभी के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था भी करा दी गई है ।

Click