प्रयागराज जंक्शन, कानपुर और झांसी स्टेशन बने कोविड केयर सेंटर

19

राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड (महोबा) । स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर उत्तर मध्य रेलवे ने अपने १३० कोचों को कोविड केयर सेंटर के रूप में परिवर्तित कर दिया है। इसके साथ ही प्रयागराज, कानपुर व झांसी स्टेशनों को कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है।

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी के अनुसार उत्तर मध्य रेलवे से 1282 छात्रों के लिए पहली आउटगोइंग ट्रेन अलीगढ़ से पूर्णिया जं तक चलाई गई है । उत्तर मध्य रेलवे परिक्षेत्र में चली कुल 125 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियाँ और 17 टर्मिनेटिंग श्रमिक विशेष ट्रेनों से लगभग 20000 कामगार लाए गए।

उत्तर मध्य रेलवे ने अपने 130 कोचों को कोविड केयर सेंटर के रूप में परिवर्तित किया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार कोच का उपयोग कोविड के सामान्य मामलों के लिए किया जा सकता है। राज्य सरकार की आईसोलेशन की उपलब्ध क्षमता की समाप्ति के बाद कोविड केसों के आईसोलेशन के लिए राज्यों द्वारा इसका प्रयोग किया जा सकता है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार उत्तर मध्य रेलवे के 03 महत्वपूर्ण स्टेशनों यानी प्रयागराज जंक्शन, कानपुर और झांसी को चिन्हित किया गया है। ये स्टेशन कोविड संबंधित समस्या से पीड़ित लोगों की देखभाल के लिए बनाये गये रैकों हेतु ज़रूरी पानी भरने और चार्जिंग की सुविधा से युक्त हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य सरकारें रेलवे को आवश्यक मांग प्रेषित करेंगी। रेलवे इन डिब्बों का आवंटन संबंधित राज्य / संघ राज्य क्षेत्रों को करेगा जिनको ट्रेन के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना के साथ संबंधित स्टेशन पर रखकर नामित जिला प्रशासन को सौंपा जाएगा। जहां भी ट्रेन रखी जाए, वहां पानी, बिजली, अनुरक्षण एवं खानपान की व्यवस्था के साथ ही उसकी सुरक्षा की व्यवस्था भी रेल प्रशासन द्वारा की जाएगी। कोच आधारित कोविड केयर सेंटरों के अलावा, उत्तर मध्य रेलवे ने पहले से ही 651 क्वारंटाइन बेडों और केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज तथा मंडल रेल चिकित्सालय झांसी में और 100 -100 बेड के अलग कोविड वार्ड बनाए गए हैं।

Click