यूपी बोर्ड की उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ शुरू, पहले दिन जांची गई 34 फीसदी कापियां

12
photo-001
कापियां जांचते परीक्षक
कौशाम्बी | जनपद के ओसा स्थित श्री दुर्गा देवी इंटरमीडिएट कालेज में मंगलवार से यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू हो गया है। मूल्यांकन के पहले चरण में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 35.60 प्रतिशत कापियां जांची गई। कोरोना के खतरे से मद्देनज़र मूल्यांकन कार्य प्रारम्भ करने से पहले सेनेटाइजेशन व् परीक्षकों की थर्मल स्केनिंग कराइ गई। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन कार्य में कुल आवंटित 1550 परीक्षकों में 442 आमंत्रित किया गया था। जिसमे महज 132 परीक्षक ही उपस्थित हुए।
गौरतलब है कि कोरोना के संभावित खतरे से बीच ऑरेंज जोन के जनपद में यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाई स्कूल व् इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो गया है। कापियां जांचने के काम में 3 चरण निर्धारित किये गए है। पहले चरण का मूल्यांकन कार्य 12 मई से 15 मई तक मूल्यांकन कार्य किया जायेगा। जिसमे 83381 उत्तर पुस्तिकाओं के जांचने का लक्ष्य रखा गया है। लक्ष्य के सापेक्ष आज पहले दिन हाई स्कूल व् इंटरमीडिएट की 29687 कापियों का मूल्यांकन किया गया। जो लक्ष्य का 35.60 फीसदी है। 
 
मूल्यांकन केंद्र प्रभारी चुन्नी लाल ने बताया, कापियों को जांचने का काम शुरू करने से पहले सभी कक्षों का सेनेटाइजेशन कराया गया। परीक्षकों के केंद्र पर पहुंचने पर चिकित्सको द्वारा सबसे पहले उनका थर्मल स्केनिंग किया गया। केंद्र पर हाँथ धोने के लिए हैड वास व् पेय जल की व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है। केंद्र पर पहले दिन आमंत्रित 442 परीक्षकों में 132 टीचर ही उपस्थित हुए है। जिन विषयो की कापियों का मूल्यांकन किया गया है। उनमे हिंदी, संस्कृत, उर्दू, अंग्रजी, नागरिक शास्त्र, गणित, शिक्षा शास्त्र, चित्रकला, समाजशास्त्र, भौतिक विज्ञानं, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञानं, कृषि, जलवायु, व् तकनीकी विषयो की कपिया है।    
Click