अधिकारियों ने बैठक में दिए निर्देश

19

चित्रकूट। कोरोना वायरस के रोकथाम एवं बचाव हेतु शासन से जनपद में नामित नोडल अधिकारी, विशेष सचिव ग्राम्य विकास अच्छेलाल सिंह यादव तथा जिलाधिकारी शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कोरोनावायरस की रोकथाम से संबंधित अधिकारियों की एक बैठक संपन्न हुई।

नोडल अधिकारी ने कहा कि गांव में होम क्वॉरेंटाइन होने वाले प्रवासी कामगारों को कोई असुविधा ना हो तथा जो बाहर से लोग आ रहे हैं उनका शत-प्रतिशत स्वास्थ्य परीक्षण कराकर गांव में भेजा जाए उन्होंने यह भी कहा कि प्रवासी को होम क्वॉरेंटाइन पर भेजे जाने के पहले उन्हें राहत पैकेट भी प्राप्त कराया जाए तथा उन्हें निगरानी समिति के माध्यम से घर में रहने आदि व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी जाए गांव का व्यक्ति यह नहीं जानता कि यह वायरस कैसे फैलता है इसके बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएं।सभी अधिकारी तथा कर्मचारी मास्क सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित करें अपने आप को बचा कर रखें।

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे ने एसडीएम तथा खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी व्यक्ति अब स्कूलों पर नहीं रहेंगे वह अपने घर पर 21 दिन होम क्वॉरेंटाइन पर रहे जिनके पास कोई संक्रमण नहीं है तथा जो संक्रमित हैं उन्हें स्वास्थ्य केंद्रों पर रखा जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सड़क पर कोई प्रवासी पैदल व साइकिल से नहीं चलेगा सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा जोनल मजिस्ट्रेट अनुपालन सुनिश्चित कराएं शेल्टर होम पर पानी, शौचालय, बेड, भोजन आदि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करले तथा सामुदायिक किचन पर साफ-सफाई रखा जाए तथा प्रतिदिन उपजिलाधिकारी भोजन की क्वालिटी को चेक अवश्य करें किसी स्तर पर कमी नहीं होना चाहिए अगर कोई कमी पाई जाएगी तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी से कहा कि उप जिलाधिकारियों से संपर्क करके प्राइवेट बसों की व्यवस्था कराएं ताकि बाहर से आने वाले प्रवासी कामगारों को उनके गंतव्य स्थानों तक भेजा जा सके। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि निगरानी समिति को सक्रिय किया जाए तथा गूगल ऐप के माध्यम से उन्हें कोरोनावायरस के बचाव से संबंधित जानकारी दी जाए।उप जिलाधिकारियों से कहा कि जो प्रवासी ट्रेनों से आ रहे हैं उनकी भोजन, पानी, स्वास्थ्य परीक्षण तथा जिला व गांव में भेजने आदि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। तथा चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी में सभी यात्रियों के रुकने की व्यवस्था कराले वहां पर जिला वार काउंटरपार्ट भी बना लें। अपर जिलाधिकारी से कहा कि सभी यात्रियों की फीडिग समय से कराएं और उन्हें राहत किट देने की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिन कर्मचारियों को ड्यूटी में लगाना है उन्हें तत्काल लगा लिया जाए ताकि कोई समस्या न उत्पन्न हो। उन्होंने आरोग्य सेतु एप डाउनलोड पर सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि जिन को जो लक्ष्य दिया गया है वह अपना शत-प्रतिशत पूरा कर ले यह सब के लिए लाभदायक होगा।प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम से कहा कि जो समस्याएं प्राप्त होती हैं उनका तत्काल निस्तारण कराएं तथा संबंधित व्यक्ति से निस्तारण का फीडबैक अवश्य लें। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की जो समस्याएं प्राप्त हो रही हैं तो संबंधित विभाग स्थलीय निरीक्षण करके निस्तारण करा कर आख्या दे।जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार से कहा कि प्रॉपर तरीके से सेनीटाइज कराएं तथा जनपद न्यायाधीश के न्यायालय, आवासों पर भी प्रतिदिन सैनिटाइज कराया जाए पी पी ई किट और कैप की व्यवस्था करा ले तथा सभी चिकित्सालयों पर पर्याप्त सुविधाएं रहे कहीं पर कोई कमी नहीं होना चाहिए आयुष तथा आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक चिकित्सकों की भी ड्यूटी लगाएं उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से कहा कि जिला अस्पताल पर इमरजेंसी उपचार शुरू करा दें टेलीविजन का भी कार्य शुरू करें।उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी से कहा कि निशुल्क खाद्यान्न का वितरण शत-प्रतिशत कराएं तथा सभी तहसीलों पर राहत पैकेट को भी समय से भेजा जाए।

डिप्टी आरएमओ से कहा कि गेहूं क्रय केंद्र प्रभारी इटखरी के खिलाफ कार्यवाही करें तथा क्रय केंद्रों का निरीक्षण कर प्रतिदिन की रिपोर्ट भेजें अगर कोई केंद्र प्रभारी गड़बड़ी करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करूंगा।उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद करबी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि जो लोग मास्क बिना लगाए सार्वजनिक रूप से भ्रमण करते हुए पाए जाएं तो उनसे ₹100 का जुर्माना तत्काल कराएं और हॉटस्पॉट के क्षेत्रों में होम डिलीवरी जारी रखें कहीं पर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।उन्होंने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 के सावधानी के पंपलेट हिंदी में छपवा कर गांव में बंटवाकर प्रचार-प्रसार कराया जाए ताकि लोग जागरूक हों। अपर पुलिस अधीक्षक से कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था को और दुरुस्त किया जाए ताकि कानून व्यवस्था कायम रहे तथा सभी बॉर्डर्स पर सख्ती की जाए। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि मनरेगा के कार्यों में अगर कहीं पर कोई गड़बड़ी पाई गई तो आप लोग व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे कहीं पर कोई अनियमितता नहीं होना चाहिए नहीं तो मैं सचिव, ग्राम प्रधान, और रोजगार सेवक के साथ-साथ आप लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करूंगा। डीसी मनरेगा से कहा कि आप सुनिश्चित करले की अगर कोई दोषी पाया जाए तो उसके खिलाफ कार्यवाही अवश्य कराएं जो गलत करेगा उसके खिलाफ कार्यवाही अवश्य होना चाहिए जितने कार्य हो जाएं उन पर बोर्ड अवश्य लगाया जाए।उन्होंने पशु, कृषि, विद्युत आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति, बैंक, पोस्ट ऑफिस, पंचायती राज, औषधि, आबकारी आदि विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चौधरी समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

डीएम ने किया हॉटस्पॉट का निरीक्षण

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने शनिवार को ट्रेनों के माध्यम से आ रहे प्रवासी कामगारों को देखते हुए रेलवे स्टेशन कर्वी तथा हॉट स्पॉट नगर क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उप जिलाधिकारी कर्वी अश्वनी कुमार पांडे ने बताया कि चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी में 12 टेबल लगाकर सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं इसके अलावा पेयजल टैंकर, मोबाइल शौचालय, भोजन, मेडिकल टीम, बसों, राहत किट आदि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा ली गई हैं। जिलाधिकारी ने स्टेशन अधीक्षक श्री आर सी यादव को निर्देश दिए की स्टेशन में पेयजल शौचालय आदि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा ले किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना रहे तथा सोशल डिस्टेंसिंग के गोला भी बना लिए जाएं। अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चौधरी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर रजनीश यादव से कहा कि पुलिस व्यवस्था आदि सभी सुविधाएं भी सुनिश्चित करा ली जाए। ताकि किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो।

डीएम व एसपी ने किया गेंहू क्रय केंद्र का निरीक्षण

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने आज दलहन क्रय केंद्र तथा गेहूं क्रय केंद्र भौरी व गेहूं क्रय केंद्र खोह का औचक निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने दलहन क्रय केंद्र के प्रभारी विनोद कुमार से जानकारी की कि अभी तक कितने किसानों से दलहनों की उपज की खरीद की गई है। केंद्र प्रभारी ने बताया कि अभी तक 6 किसानों से 105 कुंतल चना खरीदा गया है जिसका समर्थन मूल्य 4875 रुपए प्रति कुंतल है। गेहूं क्रय केंद्र प्रभारी रमेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक 72 किसानों से 2354 कुंतल गेहूं की खरीद की गई है। जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने किसान राहुल श्रीवास्तव से भुगतान के बारे में जानकारी की जिसमें उसने बताया कि अभी तक भुगतान नहीं हुआ है। इस पर जिलाधिकारी ने केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि समय से भुगतान कराएं किसी भी प्रकार से किसानों का शोषण नहीं होना चाहिए नहीं तो मैं आप लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करूंगा। उन्होंने कृषक जगन्नाथ निवासी कुई तथा मिथिलेश कुमार निवासी अतरौली से गेहूं तथा दलहन क्रय केंद्र पर समस्या के बारे में जानकारी की जिसमें किसानों ने बताया कि किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। और जो यहां पर दलहन का क्रय केंद्र खोला गया वह किसानों के लिए वरदान साबित हुआ है। नहीं तो हमारी फसलों को सही मूल्य नहीं मिल पाता था। गेहूं क्रय केंद्र खोह के केंद्र प्रभारी श्री राजकुमार कुशवाहा ने बताया कि अभी तक 64 किसानों से 23 सौ कुंतल गेहूं की खरीद की गई है। क्रय केंद्रों पर कांटा, पंखा, छन्ना, पेयजल, सिलाई मशीन आदि सभी व्यवस्थाओं की भी जानकारी की। जिलाधिकारी ने किसानों से अपील की है कि अपने-अपने दलहन की फसलों को दलहन क्रय केंद्र भौरी तथा कर्वी मंडी समिति में शासकीय समर्थन मूल्य पर बेचे और लाभ ले। उन्होंने कहा कि पूरे जनपद में भौरी तथा मंडी समिति करबी में दलहन क्रय केंद्र खोले गए हैं सभी किसान भाई अधिक से अधिक यहां पर अपनी दलहन की फसलों को लाकर बेचे।

गूगल एप की समीक्षा की

मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार ने आज विकास भवन से गूगल ऐप के माध्यम से सभी खंड विकास अधिकारियों से कोरोना वायरस के रोकथाम एवं विकास कार्यों की समीक्षा की।

Click