कलाकारों को लखनऊ में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा

47

महोबा , उत्तर प्रदेश के सभी अंचलों में ऐसे कलाकारों को,जो शास्त्रीय एवं उपशास्त्रीय संगीत लोक संगीत तथा लोकनाट्य इत्यादि की विभिन्न विधाओं में पारंगत हो, ऐसे कलाकारों की पहचान कर उन्हें उनकी योग्यता अनुसार मंच प्रदान करने के लिए विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

कलाकारों को प्रोत्साहित एवं समृद्ध करने के लिए संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा उत्तर प्रदेश – हमारी संस्कृति : हमारी पहचान के अंतर्गत संस्कृति उत्सव-2023 की शुरुआत की जा रही है, जिसमें दिनांक 25 दिसंबर से 30 दिसंबर तक गांव पंचायत ब्लॉक एवं तहसील स्तर के कलाकारों की प्रतियोगिता तहसील मुख्यालय पर की जाएगी। तहसील मुख्यालय पर विजयी कलाकारों की प्रतियोगिता जनपद मुख्यालय पर 01 जनवरी से 5 जनवरी 2023 को आयोजित की जाएगी। उसके बाद जनपद से चयनित कलाकारों को क्रमशः मंडल एवं प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा।

इस प्रतियोगिता में विभिन्न विधाओं की कलाकार जैसे कथक भरतनाट्यम,ओडीसी इत्यादि के साथ-साथ ठुमरी, दादरा, चैती चैता ,लोक नृत्य में कजरी, राई, धीमरयाई ,कछियाई इत्यादि इसके अलावा जनजातीय नृत्य लोक गायन आल्हा गायन, सोहर, लोकगीत, सुगम संगीत लोक नाटक इत्यादि की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगे। इन प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने के लिए कलाकारों को उत्तर प्रदेश संस्कृत विभाग के पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना पड़ेगा। जिसके लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। इन प्रतियोगिताओं में चयनित कलाकारों को विभिन्न अवसरों पर जनपद में होने वाले कार्यक्रमों में मंच प्रदान करने का भी मौका दिया जाएगा।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click