गोशालाओं में खुरपका रोग फैला-जिम्मेदार सो रहे कुम्भकर्णी नींद

6

मौदहा हमीरपुर। क्षेत्र में लगातार कई दिन तक बारिस होने की वजह से अधिकांश गौ संरक्षण केंद्रों में खुर पका रोग से बड़ी संख्या में यहां बंद मवेशी चलने फिरने लायक नहीं बचे हैं, संबंधित गांव प्रधानों को कहना है कि इनमें से खुर पका की बीमारी फ़ैल गई जिससे इनका चलना फिरना दूभर हो रहा है और गाय कमजोर हो रही है और खाना भी नही खा रही हैं
इस सम्बंध में छानी गौशाला में तैनात चौकीदार बलबीर ने बताया कि बारिश के बाद से ही मवेशियों में यह बीमारी हो रही है और वह चल तक नही पा रहे है। वही ग्राम प्रधान राकेश पाल ने बताया कि इसकी सूचना पशु चिकित्सा अधिकारियों को दी जा चुकी है पर वह अभी तक नही आ पाए।

इसी तरह चांदी कला गांव स्थित गांव संरक्षण केंद्र में बंद गोवंश में खुरपका की बीमारी बुरी तरह फैल गई थी पशु चिकित्सक को बुलाकर दवा भी कराई गई जिससे कुछ आराम भी मिला है इन गांव के अलावा अन्य स्थानों पर जहां गौ संरक्षण केंद्रों में खड़ंजा अच्छी व्यवस्था नहीं है और उनमें बारिश के समय पर बड़े पैमाने पर कीचड़ होने पर यह बीमारी घर कर गई इस संबंध में पशु प्रसार अधिकारी हेमंत पंचाल ने बताया कि दरअसल यह खुरपका की बीमारी नहीं है बल्कि बरसात अधिक हो जाने से नमी व कीचड़ के चलते जानवरों नमी की वजह से पैरों में संक्रमण पैदा होता है जो दवा के साथ ही धीरे-धीरे ठीक हो जाता है ।

एमडी प्रजापति रिपोर्ट

Click