पेट्रोल पंप पर बोतल और केन में तेल देने में लगी रोक

255

रायबरेली-अब आपको पेट्रोल पंप पर बोतल में पेट्रोल-डीजल नहीं मिलेगा। डीएम के निर्देश पर डीएसओ ने पेट्रोल पंप मालिकों को सख्त निर्देश जारी किए हैं। साथ ही ऐसा करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

डीएसओ ने कहा कि पेट्रोल पंप बोतल में पेट्रोल दिया जा रहा है। जिससे दुर्घटना होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पंप पर खुला पेट्रोल बेचना मना है। इसलिए कोई भी पंप मालिक अपने यहां बोतल, केन, पिपिया, ड्रम आदि में पेट्रोल नहीं देगा।पेट्रोल सिर्फ वाहन में भरना है। अगर कोई खुला पेट्रोल लेने आता है तो उसे साफ तौर पर मना कर दें। साथ ही पंप पर खुला पेट्रोल बंद का बोर्ड भी लगा लें। जिससे कोई पेरशानी नहीं हो। डीएसओ ने कहा कि डीएम ने इसके लिए सख्त निर्देश दिए है। अगर इसके बाद भी पंप पर खुला पेट्रोल बेचा जाता है, तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जिले में 80 से अधिक पेट्रोल पंप है। पिछले दिनों प्रदेश के कई शहरों में आगजनी की घटनाओं के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। जिला पूर्ति विभाग की ओर से सभी पेट्रोल पंप संचालकों को पत्र भेजकर बोतल, केन या किसी अन्य सामग्री में पेट्रोल-डीजल नहीं देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही स्पष्ट किया है कि वाहन में पेट्रोल अथवा डीजल दिया जाये। इसकी निगरानी के लिए सभी पंपों पर सीसी कैमरे को सक्रिय करने के लिए कहा गया है। कैमरे का रूख पेट्रोल पंप की ओर होने चाहिए। ऐसा नहीं होने की दशा में कार्रवाई तय है। प्रदेश में बिगड़ते माहौल के बाद अफसर सख्त, सीसी कैमरे से होगी निगरानी। जिला पूर्ति अधिकारी विमल कुमार शुक्ल ने बताया कि पेट्रोल पंपों की हर दिन जांच होगी। इसके लिए संबंधित तहसील के क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी और आपूर्ति निरीक्षक को टीम में शामिल किया गया है। यदि कहीं पर पेट्रोल पंप का कैमरा गलत दिशा या खराब मिलता है तो कार्रवाई तय है। साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी दशा में बोतल में पेट्रोल अथवा डीजल नहीं दिया जाए।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Click