जीवन एक वन है इसमें संस्कृति और संस्कार के फूल खिले – संगम लाल गुप्ता

36

प्रतापगढ़: सुर प्रनामु करि बरिसहिं फूला। मुनि असीस धुनि मंगल मूला॥
गान निसान कोलाहलु भारी। प्रेम प्रमोद मगन नर नारी॥ गोस्वामी तुलसीदास जी की यह चौपाई राम विवाह के बाद इस कलयुग में उस समय चरितार्थ हो गई जब प्रतापगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद संगम लाल गुप्ता के वैवाहिक वर्षगांठ की शुभकामनाएं सोशल मीडिया पर वायरल हुई और इसके बाद इस मांगलिक अवसर को एक हर्षित पर्व का स्वरूप देने के लिए विश्वनाथ विधानसभा प्रतिनिधि लोकेश गुप्ता ने एक आयोजन प्रतापवासिनी माँ शीतला देवी परिसर में स्थित सांसद कार्यलय पर आयोजित किया।

फोनकॉल और सोशल मीडिया सन्देश के जरिए लोगों को इसकी सूचना दी गई। सांसद संगम लाल गुप्ता अपने वैवाहिक वर्षगांठ पर आयोजित इस कार्यक्रम को देखकर अभिभूत हुए और पूर्व नियोजित कार्यक्रम से समय निकालकर अपने समर्थकों और करीबी लोगों की भावना का यथोचित सम्मान किया।

कार्यालय पर आयोजित वर्षगांठ समारोह पर सांसद संगम लाल गुप्ता ने खुले दिल से अपनी 32 साल के वैवाहिक जीवन का अनुभव बड़े ही चुटीले अंदाज़ में सबसे सांझा किया साथ ही उपस्थित अविवाहित युवाओं को नारी सम्मान और समानता जैसे मामलों में सीख भी देने का प्रयास किया। सांसद संगम लाल गुप्ता ने कार्यक्रम के दौरान बातचीत में सभी से मुखातिब होते हुए कहा कि विवाह हमारा संस्कार है और संस्कार से संस्कृति का जन्म होता है उन्होंने कहा कि सृष्टि की गतिशीलता में विवाह आवश्यक है और संतान को संस्कृति के ज्ञान से सिंचित करने के लिए संस्कारों का जीवित रहना जरूरी है। ये जीवन एक वन है संस्कार फूल हैं। जिस प्रकार हम अपने जीवन की बगिया में फूल ही फूल चाहते हैं उसी तरह समाज मे भी सुख समृद्धि के फूल खिले इसके लिए हमे पर्यावरण की रक्षा करने की ज़रूरत है। हम अब भी कॅरोना के संकट से पूरी तरह उबर नहीं पाए है इसके लिए हमे सजग रहना होगा।

सांसद कार्यालय में सांसद के शादी की सालगिरह अवसर पर सांसद प्रतिनिधि लोकेश गुप्ता ने उपस्थित सभी समर्थकों और शुभेच्छको को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सांसद जी के बहुमूल्य सन्देश के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी सबके सामने रखी और पर्यावरण रक्षा और राष्ट्रहित में यथासम्भव योगदान के लिए सभी से अपील की।

इस अवसर पर लोकेश गुप्ता प्रतिनिधि विश्वनाथगंज, हरिराम मोदनवाल प्रधान मान्धाता,डॉ रमेश अग्रहरि सदस्य जिलाकार्यकारणी भाजपा, व्यवसायी राजू अग्रवाल, अवनीश पाण्डेय जिलाध्यक्ष संगम यूथ फाउंडेशन, राजू शुक्ला, श्रीभगवान् गुप्ता, विनोद गुप्ता एडवोकेट, डा० महेंद्र अग्रहरी, विनोद तिवारी आदि गणमान्य शुभेच्छु एवं कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

Click