त्योहार आते ही मिलावटखोरी का जादू सिर चढ़कर बोल रहा

18

मौदहा, हमीरपुर। त्योहारों के नजदीक आते ही मिलावट खोरी का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है जिसमें नए-नए प्रकार के पदार्थों में मिलावट करके उनको नित आयाम तक पहुंचाया जाएगा जो बाद में किसी न किसी व्यक्ति के पेट में जाकर उनको अस्पताल की राह दिखाएगा।

उक्त कथन लिखने का सारांश इतना है कि दूध से लेकर होटल में बनने वाले मिठाइयों तक मिलावट खोरी करने का सिलसिला तेज हो गया है जिसमें आप सभी लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

ऐसा ही एक मामला मामला बुधवार की सुबह मंडी गेट के सामने देखने को मिला जहां से गुजर रहे एक दूध वाले ने जैसे ही खाद्य सुरक्षा अधिकारी तथा उनकी टीम को देखा तो वह तेजी से गाड़ी भगाकर निकलने की फिराक में था लेकिन गाड़ी का संतुलन बिगड़ जाने से वह वहीं गिर गया और काफी हद तक चोटिल भी हो गया।

मौका पाकर तुरंत खड़ा हुआ और भारी-भारी डिब्बों में लिए लगभग 50 किग्रा से अधिक दूध जमीन पर ही उड़ेल दिया। तभी उसके पास पहुंचे खाद्य सुरक्षा अधिकारी नंदलाल गुप्ता ने उस दूध वाले से कहा कि यार क्यों तुमने दूध जमीन पर फेंक दिया यदि तुम मुझसे हाथ पैर जोड़ लेते तो मैं तुम्हारा सैंपल नहीं भरता और ले देकर मामला भी निपट जाता।

उसी समय वहां मौजूद अधिवक्ता काज़ी अजमत ने मौके की हालत को देखते हुए तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा कही गई बातों को ध्यान में रखते हुए उनसे सैंपल भरने के लिए कहा उन्होंने जवाब दिया कि सैंपल भरने के लिए 2 किलोग्राम दूध की जरूरत पड़ती है जो इसके पास नहीं है।

इस घटनाक्रम को बताने का तात्पर्य इतना है कि कैसे खाद्य सुरक्षा अधिकारी और मिलावट खोरी के बीच लुकाछिपी का खेल खेल कर लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है जो बाद में किसी गंभीर बीमारी को न्योता देने का काम करती है जिससे आप लोगों को सजग रहने की जरूरत है।

  • एम डी प्रजापति
Click