बीकापुर कोतवाली के कई गांवों में मिशन शक्ति कार्यक्रम

29

बालिकाओं-महिलाओं को सुरक्षा और स्वालंबन के लिए किया गया जागरूक

अयोध्या। महिलाओं की सुरक्षा और स्वालंबन के लिए शासन के निर्देश पर पुलिस विभाग द्वारा चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत गांव गांव जागरूकता गोष्ठी आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में सोमवार को कोतवाली क्षेत्र के करीब आधा दर्जन गांव में चौपाल लगाकर महिलाओं को उनके अधिकारों और सुरक्षा की विस्तृत जानकारी दी गई।

मिशन शक्ति अभियान के तहत हेल्पलाइन नंबर, महिला सुरक्षा, महिला सम्मान, महिला स्वावलंबन को दृष्टिगत रखते हुए बीकापुर कोतवाली में तैनात सब इंस्पेक्टर जय किशोर अवस्थी, महिला उपनिरीक्षक पूजा राज, उपनिरीक्षक प्रियंका वर्मा ने पुलिस टीम के साथ कोड़रा, असकरनपुर, मुमारिच नगर समेत करीब आधा दर्जन गांव में महिलाओं को चौपाल लगाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही उनके निमित्त विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के विषय में जानकारी दी।

सब इंस्पेक्टर जय किशोर अवस्थी ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा तमाम नियम कानून बनाए गए हैं। जिनकी जानकारी रखना चाहिए। जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल करना चाहिए।

उन्होंने घरेलू हिंसा तथा उत्पीड़न के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया। बालिकाओं एवं स्कूली छात्राओं को छेड़छाड़ के विरुद्ध शिकायत करने के लिए प्रोत्साहित किया। और बताया कि शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाता है।

सरकार द्वारा चलाई जा रही 1090 योजना हो या फिर छात्राओं को स्कूलों में मिलने वाली निशुल्क शिक्षा, थानों में स्थापित की गई महिला हेल्प डेस्क, साइबर सेल, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के बारे में जागरूक किया।

किसी भी परिस्थिति में बिना झिझक के महिला हेल्प डेस्क से हर समय मदद लेने की अपील की। और बताया कि जरूरत पड़ने पर शिकायतकर्ता की पहचान भी गोपनीय रखी जाती है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से ग्राम प्रधान शशिकांत मिश्रा, आशा देवी, रजिया परवीन, मोहम्मद अशरफ सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click