बीकापुर तहसील इकाई पत्रकार सम्मेलन संपन्न

16

अयोध्या। ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन तहसील इकाई बीकापुर का वार्षिक सम्मेलन ब्लॉक सभागार बीकापुर में बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे बीकापुर के उप जिलाधिकारी राजकुमार पांडे ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम की शुरुआत की।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता व पत्रकार अवध राम यादव ने किया। बीकापुर इकाई के तहसील अध्यक्ष अशोक वर्मा की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम दूसरी बार मनाया गया। इस अवसर पर वर्तमान परिवेश में ग्रामीण पत्रकारिता की भूमिका की एक संगोष्ठी भी रखी गई थी।

जिसके चलते इस सम्मेलन में भाग लेने आये मुख्य अतिथियों ने अपने-अपने विचार रखें। ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन के दौरान आए हुए सभी सम्मानित मुख्य अतिथियों का स्वागत अंग वस्त्र, प्रशस्ति पत्र, पेन, डायरी, व घड़ी देकर किया गया।

सम्मेलन समारोह के अवसर पर ब्लॉक प्रमुख दिनेश कुमार वर्मा का स्वागत तहसील इकाई के अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने फूलमालाओं से किया।

वार्षिक ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन के दौरान अपने विचारों को रखते हुए मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने पहुंचे बीकापुर के उपजिलाधिकारी राजकुमार पांडे ने कहा पत्रकार समाज का आईना होता है। और यह लोकतंत्र का चौथा स्तंभ होता है जो अपनी लेखनी के दम पर समाज में व्याप्त कुरीतियों और भ्रष्टाचार को उजागर करता है।

तो वहीं दूसरी तरफ बार एसोसिएशन बीकापुर के अध्यक्ष आबाद अहमद ने वर्तमान परिवेश में ग्रामीण पत्रकारों कि भूमिका संगोष्ठी पर अपने विचार को रखते हुए कहा एक पत्रकार ही अपने लेखनी के दम पर एक स्वस्थ और शिक्षित समाज की परिकल्पना निर्धारित करता है।

उन्होंने कहा वर्तमान समय में पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर जो स्थितियां दिन प्रतिदिन घट रही है इसके संबंध में सरकार को कोई कठोर कदम उठाने चाहिए जिससे पत्रकारों की जान माल की सुरक्षा हो सके।

वरिष्ठ अधिवक्ता और पत्रकार शेख मोहम्मद इश्हाक ने ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा ग्रामीण प्रवेश में पत्रकारों की एक अलग ही अहम भूमिका रहती है जो गर्मी, जाड़ा, वर्षा, में भाग दौड़ करके समाचारों का संकलन करता है।

अपने संबोधन के दौरान वरिष्ठ पत्रकार व तहसील इकाई संगठन के पूर्व तहसील अध्यक्ष डॉ दिनेश तिवारी ने ग्रामीण पत्रकारिता के चरित्र चित्रण पर प्रकाश डालते हुए कहा ग्रामीण स्तर पर पत्रकारिता करना बड़ा ही चुनौती पूर्ण है।

उन्होंने कहा यदि सामाजिक प्रवेश में देखा जाए तो स्थितियां पहले जैसे नहीं रह गई है। बहुत कुछ उसमें बदलाव आ गया है। तो इसी अवसर पर अपने बातों को रखते हुए ग्रामीण पत्रकार संगठन के जिला अध्यक्ष देव बक्स वर्मा ने कहा ग्रामीण पत्रकार संगठन की स्थापना 40 वर्ष पहले की गई थी उन्होंने कहा बाबू बालेश्वर लाल ने कड़े संघर्षों के बीच बहुत त्याग परिश्रम करके उन्होंने संगठन को आज इस मुकाम तक पहुंचाया है।

जिला अध्यक्ष ने कहा पत्रकारिता कोई व्यवसाय नहीं है बल्कि यह समाज सेवा है। उन्होंने पत्रकारिता को व्यवसाय ना बनाने की सलाह दी।

तारुन क्षेत्र से चलकर आये वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र प्रसाद तिवारी व राजेश कुमार वर्मा ने पत्रकारों को कार्यपालिका, न्यायपालिका, व्यवस्थापिका, के बाद इसे लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताया।

वरिष्ठ वयोवृद्ध पत्रकार व तहसील संगठन के अध्यक्ष हृदय राम तिवारी ने शासन व प्रशासन से मांग की कि पत्रकार सुरक्षा अधिनियम लागू किया जाए। जिससे आए दिन पत्रकारों पर हो रहे हमले पर प्रतिबंध लगाया जा सके।

सम्मेलन के दौरान महिला पत्रकार साथी पूनम सिन्हा, कुमकुम भाग्य, पूनम यादव संध्या सिंह ने आए हुए मुख्य अतिथियों के सम्मान में स्वागत गीत गाकर पूरे माहौल में चार चांद लगा दिए जिससे सभागार में मौजूद सैकड़ो की संख्या में पत्रकार बंधुओ व संगठन के पदाधिकारी ने ताली बजाकर उनका हौसला अफजाई किया।

सम्मेलन के दौरान वक्ताओं ने अपने विचार रखते हुए कहा कि ग्रामीण अंचल का पत्रकार बहुत ही निर्भीक, निडर, होता है जो समाज में रह रहे दबे कुचले वर्ग को अपनी लेखनी के दम पर उजागर करता है।

उन्होंने कहाकि ग्रामीण अंचल पर जो भी पत्रकार पत्रकारिता कर रहे हैं पिछले वर्षों की अपेक्षा अबकी बार देखा जाए तो उनका दायरा बढ़ा है।

संगठन के पदाधिकारी मनोज यादव ने वरिष्ठ पत्रकार बृजेश तिवारी को बैच लगाकर उनका स्वागत किया तो वहीं दूसरी तरफ पत्रकार व पदाधिकारी गुलशन सिद्दीकी ने पत्रकार अरुण मिश्रा का स्वागत किया।

चिरंजीव हॉस्पिटल एवं नर्सिंग इंस्टिट्यूट नाका अयोध्या के द्वारा कार्यक्रम में शिरकत कर रहे पत्रकारों तथा अतिथियों के लिए दीवार घड़ी सप्रेम भेंट किया गया।

इस सम्मेलन के दौरान अधिवक्ता व पत्रकार मनोज यादव, गुलशन सिद्दीकी, फूलचंद कोरी, विजय यादव, मनोज तिवारी, दलजीत नागवंशी, डॉक्टर दिनेश तिवारी, दीपक, अमित सिंह, सुरेंद्र सिंह ,राहुल जायसवाल ,रामनेत वर्मा ,रामजन्म यादव, भगवती वर्मा, संजीव पाठक, कामता शर्मा, राकेश यादव, विजय यादव, संतोष पांडे, मनोज कुमार मिश्रा, संतोष मिश्रा, कृष्ण सिंगार मिश्रा ,सुनील कुमार सिंह जिला उपाध्यक्ष, रामखेलावन नायब तहसीलदार समेत सैकड़ो लोग मौजूद थे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click