राजातालाब में आरओबी निर्माण को लेकर रेलवे ने कहा ना

176

अतिक्रमण और घनी आबादी के बीच फँसा आरओबी निर्माण।

दिनभर घंटो लगा रहता है जाम क्षेत्रीय राहगीर, किसान, व्यापारी, छात्र रहते हैं परेशान।

वाराणसी: राजातालाब , यहां जक्खिनी राजातालाब मार्ग पर रानीबाज़ार-असवारी गांव के पास रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज निर्माण को लेकर क्षेत्रीय लोगों की मांग को रेलवे ने अनसुना कर दिया है। स्थानीय लोगों की यहां पर आरओबी निर्माण की मांग लंबे समय से चल रही है।आरओबी निर्माण की मांग पर रेलवे ने हाथ खड़े कर दिए हैं। रेलवे ने यहां निर्माण में अपनी असमर्थता जताई है।

मालूम हो कि राजातालाब में रानीबाज़ार-असवारी गांव में रेलवे क्रॉसिंग समपार 13 पर प्रतिदिन घंटों तक जाम लगा रहता है। ट्रेन आवागमन के दौरान फाटक बंद होने से दोनों तरफ लंबी लाइन लग जाती है। मालूम हो कि इस रास्ते से खैरा, चुनार, कछवा बाज़ार, जमुआ बाजार, मिर्जापुर आदि स्थानों से भी लोग वाराणसी शहर को आते हैं। साथ ही किसानों, व्यापारियों, छात्रों, कामगारों का इसी रास्ते से होकर आना होता है। आए दिन के जाम से परेशान लोगों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर यहां पर आरओबी निर्माण की मांग की थी। अब रेल विभाग ने यहां पर ओवरब्रिज बनाने में असमर्थता जाहिर कर दी है। स्थानिक निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने बताया कि उन्होंने और स्थानीय लोगों ने अपने सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राजातालाब रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज और अंडर ब्रिज बनाने की मांग की थी। लेकिन पूर्वोत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक इंजीनियर ने अपने जवाब में यहां पर ओवरब्रिज बनाए जाने को असंभव बता दिया है। विभाग द्वारा भेजे गए पत्र में कहां गया है कि राजातालाब में बाजार है और आबादी घनी है। ऐसे में यहां पर अंडरब्रिज या आरओबी बनाना संभव नहीं है। स्थानीय लोगों ने रेल विभाग के अधिकारियों के जवाब पर चिंता व्यक्त की है। राजकुमार गुप्ता इन्द्रजीत सिंह, अतुल उपाध्याय, सुरेश शर्मा, राजीव वर्मा, बबलू पाल, बृजमोहन केशरी, सुरज चौहान आदि लोगों का कहना है कि महानगर जैसी घनी आबादी में रेलवे ओवरब्रिज और अंडर ब्रिज है लेकिन यहां गांव में यह बनना कैसे असंभव हो सकता है।

इस पर सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार ने पूर्वोत्तर रेलवे के एजीएम डीके सिंह को पीजी पोर्टल पर डिजिटली पत्र देकर आपत्ति जताते हुए बताया है कि अत्यंत सघन आबादी वाले मंडुआडीह, फुलवारियाँ लहरतारा सहित कज्जाकपुरा में अतिक्रमण हटाकर शेष भूमि अधिग्रहण कर ओवरब्रिज बनाया गया है उसी तरह राजातालाब रेलवे क्रासिंग पर मार्ग के समानान्तर दोनो ओर पीडब्ल्यूडी की 66 फिट चौड़ी सड़क अतिक्रमण के चलते महज 10 फिट में ही सिकुड़ गया है अतिक्रमण हटा कर शेष भूमि अधिग्रहण कर आरओबी बनाया जा सकता है और आरओबी बनाने के लिए पश्चिम दिशा में एक किमी के अंदर दूसरी जगह की तलाश कर बाइपास निकाल कर उस पर रेलवे ओवरब्रिज बनाया जा सकता है। भिखारीपुर गाँव के रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवरब्रिज बनाने के लिए दूसरा रास्ता तलाश करने की जरूरत है। इसलिए इस नए विकल्प से ही ओवरब्रिज बनाने पर विचार किया जाए अन्यथा रोज़ाना जाम के झाम में परेशान लोग किसी दिन आंदोलित हो जाएगी।

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

Click