संचारी रोगों के रोकथाम के लिए स्वास्थ्यकर्मियों ने दिया साफ-सफाई का संदेश

125

महराजगंज, रायबरेली। मॉनसून परिवर्तन होते ही संचारी रोगों के रोकथाम के लिए सीएचसी महराजगंज के स्वास्थ्य कर्मियों ने शनिवार को रैली निकाल  कर लोगो को साफ सफाई हेतु जागरूक किया।

यहां आश्चर्य तो इस बात का हो रहा है की जो विभाग रैली निकाल कर आम जन मानस को साफ सफाई के लिए प्रेरित कर रहा है यदि इसकी जमीनी हकीकत देखी जाय तो सबसे ज्यादा गंदगी उन्ही के विभाग में मिलेगी।

वैसे खाना पूर्ति के लिए रैली निकालना भी जरूरी था क्यों की मानसून सत्र में होने वाली बारिश से क्षेत्र में संक्रमण का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है, जिसके चलते लोगो में मलेरिया, डायरिया,और अन्य संक्रमण जनित रोग होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।

ऐसे में रोगों को नियंत्रण में रखने हेतु संचारी रोग अभियान चलाकर विभिन्न संचारी रोगों से रोकथाम व मच्छरों से निपटने के लिए टेमोफोस का  छिड़काव और पानी को साफ सुथरा रखने के लिए जगह जगह जल स्रोतों पर ब्लीचिंग पाउडर एवं विभिन्न क्षेत्रों पर ओआरएस और जिंक टैबलेट बंटवाने के निर्देश दिए गए हैं देखना है कि इस आदेश का कितना पालन होता है।

वैसे अधीक्षक डॉ एस पी सिंह ने बताया गया कि 1जुलाई से 31जुलाई तक अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही 17 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाकर आशाएं घर घर जाकर लोगो को साफ सफाई हेतु प्रेरित करेगी। इस  मौके पर सीएचसी महराजगंज के बीपीएम कमल श्रीवास्तव, बीसीपीएम शिवा कांत, आशीष सिन्हा, चीफ फार्मासिस्ट अनिल श्रीवास्तव , मनोज कुमार , सत्येंद्र पाल , आज़ाद अस्थाना समेत सभी स्वास्थ कर्मी मौजूद रहे।

  • अशोक यादव एडवोकेट
Click