स्कूल के रास्ते एवं पंचायत भवन पर जलभराव, नौनिहाल एवं ग्रामीणों को हो रहीं दिक्कतें

11

महोबा , चरखारी ब्लाक के टिकरी गांव में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय को जाने वाले रास्ते पर जलभराव की समस्या बनी हुई है। इससे स्कूल जाने के लिए नौनिहालों को जोखिम उठाना पड़ता है। स्कूल के बगल स्थित तालाब से सटे दो अतिरिक्त कक्ष व आगनवाड़ी केन्द्र एवं पंचायत भवन भी पूरी तरह खंडहर में तब्दील हो जाने कि आशा पायी जाती है। बतादे कि इसी रास्ते से होकर लगभग पाँच से छह गाँवो का मुख्य रास्ता भी यही से होकर गुजरता है। क्योकि तालाब का रिसीव लगातार बना हुआ हैं, लेकिन जिम्मेदार मौन हैं। इससे हमेशा इस रास्ते पर जलभराव की समस्या बनी रहती है।

बरसात में तो यह समस्या और विकराल रूप धारण कर लेती है। इस रास्ते से स्कूल जाने के लिए नौनिहालों को लगभग 200 मीटर रास्ता काफी कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है। स्कूल के बगल रास्ते पर ग्रामीण का कब्जा होने पर रास्ते का निर्माण अवरुद्ध बना हुआ हैं। इससे नौनिहालों को हमेशा खतरा रहता है। अभिभावक भी बच्चों की सुरक्षा को लेकर चितित रहते हैं। तालाब के ढाल की ओर बने ऑगनवाडी कक्ष एवं नया जूनियर हाई विद्यालय तालाब के ढलान पर बना दिए गए हैं।

इसमें तालाब के पानी का रिसाव हमेशा होता रहता है। इससे पूर्व जूनियर विद्यालय भवन पूरी तरह जर्जर होकर खंडहर में तब्दील हो रहे हैं। जिम्मेदार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। ग्राम पंचायत प्रधान अखिलेश कुमार अधिकारियों के अलावा एमएलसी व विद्यायक, सांसद को अवगत करा चुके है। स्कूल के बगल स्थित तालाब का बाउंड्रीवाल से जलभराव की समस्या दूर हो जाएगी। इससे स्कूल जाने वाले बच्चों को कोई खतरा भी नहीं रहेगा और अभिभावक बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता मुक्त रहेंगे।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click