छात्र-छात्राओं को अग्निशमन को लेकर जागरूक किया गया

6

हमीरपुर। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हमीरपुर में शनिवार को अग्निशमन विभाग द्वारा “अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह” के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए। अग्निशमन विभाग द्वारा छात्र छात्राओं को अग्निशमन से संबंधित विभिन्न सुरक्षा उपायों के संदर्भ में जागरूक किया गया तथा वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में अग्निशमन विभाग हमीरपुर के अग्निशमन प्रभारी सुरेश कुमार यादव और उनकी टीम के द्वारा आग लगने के विभिन्न परिस्थितियों, कारणों और अग्नि से बचाव के बारे में गहन जानकारी दी गई साथ ही उन्होंने अग्निशमन के इतिहास के बारे में भी छात्र-छात्राओं को अवगत कराया।

प्राचार्य डॉ वंदना वैश्य ने अपने संबोधन मे अग्नि लगने के विभिन्न कारणों का उदाहरणों देते हुए सुरक्षा उपायों की जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप अग्निशमन के के तरीकों से अपने परिवार और आसपास के लोगों को जागरूक करें। इस कार्यक्रम में एन एस एस इकाई द्वितीय की कार्यक्रम अधिकारी डॉ शिल्पी रॉय के नेतृत्व में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस प्रतियोगिता में अनामिका सिंह, बी ए तृतीय वर्ष की छात्रा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। तुषार शिवहरे ने द्वितीय तथा नितिन कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। ब्रजमोहन और शांतनु को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किए सभी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र तथा पुरस्कार देकर महाविद्यालय की प्राचार्य ने सम्मानित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

  • एमडी प्रजापति
Click