उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव करीब होने से पूरे प्रदेश में विकास कार्य बेहद तेजी से

30

रिपोर्ट – मातादीन प्रजापति

इचौली(हमीरपुर) उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव करीब होने से पूरे प्रदेश में विकास कार्यों में बेहद तेजी देखी जा रही है। चाहे वह अर्जुन सहाय परियोजना की नहर का काम हो या बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण की रफ्तार तेजी पकड़े है। इसे चुनाव से पहले यानी फरवरी 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसके बन जाने से बुंदेलखंड के पांच महत्वपूर्ण जिले दिल्ली से जुड़े आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेस-वे से कनेक्ट हो जाएंगे और इससे एक तरह से बुंदेलखंड की बुलंदी का हाईवे खुलेगा।

एक्सप्रेस-वे के लिए हजारों की किसानों की जमीन सरकार ने खरीदी और उन्हें फटाफट मुआवजा भी दे दिया। इससे अपनी कम उपजाऊ या बंजर जमीनों का दुखड़ा रोने वाले कई किसानों पर छप्परफाड़ रुपये आ बरसे तो वही सोना उगलने वाली उपजाऊ जमीन को कम मुवावजा मिलने से किसानों की बिना मर्जी के उनकी जमीन अधिग्रहण कर ली गई और उन्हें अभी तक मुवावजा भी नही दिया गया है।

हमीरपुर जनपद की मौदहा तहसील क्षेत्र के ग्राम इचौली गुसियारी के किसानों ने गुरुवार को काम बंद करा दिया था जिसमे किसानों से बात करने के लिए शुक्रवार को अधिकारी व किसानों के बीच वार्तालाप सफल न हो सकी किसानो की अधिग्रहण की गई जमीन के अभिलेख व उचित मुवावजे की मांग पर अड़े रहे । जिससे आज शनिवार को भी काम बंद रहा।

अधिकारियों को उदाशीनता बता रही है कि 2022 में काम पूर्ण नही हो सकता है क्योंकि इचौली के पास रेलवे पुल का का अभी शुरू नही हुआ है और नही सड़को पर बनने वाले अंडरपास पल बनकर तैयार है तो आठ महीने में काम कैसे पूरा कर लेंगे क्योकि अभी बरसात भी शेष है।

Click