ओएचई मॉनीटरिंग कम रिकॉर्डिंग सिस्टम का संस्थापन

8

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी । झाँसी मंडल द्वारा, OHE मोनिटरिंग हेतु उपयोग में लायी जाने वाली टावर वैगन की छत पर ओ0एच0ई0 मोनीटरिंग कम रिर्कोडिंग सिस्टम का संस्थापन किया गया है।

टावर वैगन विद्युत ( कर्षण वितरण ) विभाग के लिये एक महत्वपूर्ण उपरि उपस्कर निरीक्षण यान है। जिसका उपयोग दिन-प्रतिदिन के ओ0एच0ई0 अनुरक्षण कार्य एवं ब्रेक डाउन इत्यादि को अटेन्ड करने के लिये किया जाता है। ओ0एच0ई0 के दिन-प्रतिदिन के अनुरक्षण कार्यो एवं संरक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाये जाने हेतु एक सर्वेलेन्स सिस्टम तैयार किया गया है, जिसमें 04 मेगा पिक्सल क्षमता के 03 सी0सी0टी0वी0 कैमरे, जिसकी स्टोरेज मेमोरी क्षमता 2000 GB है, को टावर वैगन की छत पर संस्थापित किया गया है । उक्त कैमरो को वाई-फाई सिस्टम से जोड़ा गया है तथा इसका डिस्प्ले एक मोनीटर स्क्रीन पर लिया जाता है, जो की टावर वैगन केबिन में लगाया गया है । इस योजना से टावर वैगन के लाइव लाइन मूवमेन्ट के समय ओ0एच0ई0 की स्थिति की आन लाइन जांच एवं वीडियो रिर्कोडिंग के द्वारा दर्ज ओ0एच0ई0 पैरामीटर्स की जांच के दौरान पाये गये माइनर डिफेक्टो को समय रहते दुरुस्त किया जा सकता है ।

टावर वैगन की छत पर उक्त सर्वेलेन्स सिस्टम को लगाये जाने से ओ0एच0ई0 अनुरक्षण कार्य हेतु दिये जाने वाले पावर एवं ट्रैफिक ब्लाक का बेहतर उपयोग सम्भव हुआ है । साथ ही साथ अधिकारियो एवं कर्षण पावर नियन्त्रक द्वारा ओ0एच0ई0 अनुरक्षण कार्यो की मोबाइल/डेस्कटॉप के द्वारा लाइव मोनीटरिंग होने से अनुरक्षण कार्य की गुणवत्ता बढ़ायें जाने के साथ ही अनुरक्षण कार्य करने वाले सुपरवाईजर/स्टाफ की प्रवीणता भी बढ़ी है। इस इंस्टालेशन से ब्रेक डाउन रेस्ट्रोरेशन कार्य प्रबन्धन में भी मदद मिल रही है । अधिकारियो द्वारा की जाने वाली लाइव मोनीटरिंग के कारण डिफेक्ट आदि पर पैनी नज़र रखी जा रही है तथा शीघ्रता से माइनर/मेजर डिफेक्ट में सुधार किये जा रहे हैं।

उपरोक्त सर्वेलेन्स सिस्टम के माध्यम से ओ0एच0ई0 अनुरक्षण कार्य कि वीडियो रिर्कोडिंग एवं डाटा स्टोरेज जो की को तीन-चार माह तक स्टोर रहता है, को स्टाफ के प्रैक्टिकल प्रशिक्षण हेतु उपयोग में भी लिया जा रहा है ।

Click