औपचारिक बनते जा रहे जन आरोग्य मेला, आंकड़ों में चल रहा इलाज

27

ऐहार पीएचसी में आरोग्य मेले में निभाई जा रही है औपचारिकताएं

लालगंज, रायबरेली। रायबरेली सरकार लोगो की सेहत का ख्याल रखते हुए गांव में ही बेहतर उपचार के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला आयोजित करवा रही है जिससे लोगो को इलाज के लिये इधर उधर भटकना न पड़े।

मेले में एलोपैथ, होम्योपैथ व आयुर्वेद के चिकित्सकों की भी मेले में ड्यूटी लगाई जाती है, जिससे लोगो को हर तरीके की सुविधा मिल सके। लेकिन डलमऊ ब्लाक के ऐहार गांव में बने नवीन प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र पर बीते एक वर्ष से होम्यो व आयुर्वेदिक के चिकित्सको की ड्यूटी नही लगी है और अस्पताल की ही महिला चिकित्सक रेनू मौर्या सीमित स्टाफ के साथ लोगों का उपचार करती है।

स्वास्थ्य केंद्र में रोज की तरह ही जन आरोग्य मेला चलता है आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक के डॉक्टर मेले में नहीं आते डॉ रेनू मौर्य ने बताया इस मामले को लेकर उन्होंने अधीक्षक को चिट्ठी भी लिखी, परंतु अभी तक इस पर कोई अमल नहीं किया गया।

रोजाना कि तरह मेले में भी तैनात स्टॉप के सहारे जन आरोग्य मेला चल रहा ऐहार पीएचसी में जन आरोग्य मेले में डॉ रेनू मौर्या, फार्मासिस्ट दिलीप कुमार, वार्ड ब्वॉय उदेद्र पाल मौजूद रहे।

आरोग्य मेले में 10 मरीजों का इलाज किया गया। तो वही मधुकरपुर पीएचसी में होम्योपैथिक चिकित्सक आभा शुक्ला, फार्मासिस्ट अमित मिश्रा, एलटी धर्मेंद्र कुमार,वार्ड ब्वाय मोहम्मद अनीस मौजूद रहे। 32 मरीजों का इलाज किया गया।

इलाज न मिलने पर दम तोड़ रहे घायल

न्यू पीएचसी रेलकोच कारखाने के पास खुली है यहां पर आए दिन सड़क हादसे होते हैं घायलों को लालगंज सीएचसी या फिर जिला अस्पताल भेजा जाता है समय से उपचार न मिलने से अधिकांश घायलों की जान चली जाती है इस कारण घायलों का यहां उपचार का लाभ कम ही मिल पाता है।

इनकी भी सुनिए

डलमऊ ब्लाक में तीन पीएचसी पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला चल रहा है, जिसमें कठगर में आयुर्वेदिक चिकित्सक व मधुकरपुर में होम्योपैथिक चिकित्सक की पोस्टिंग है। ऐहार में आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक चिकित्सक नहीं है।

  • संदीप कुमार फिजा
Click