चित्रकूट केंद्रीय विद्यालय में जिला स्तरीय ऑन द स्पॉट चित्रकला प्रतियोगिता 23 को

39

चित्रकूट। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 27 जनवरी को होने वाले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से पूर्व परीक्षा का तनाव दूर करने संबंधी विषयों पर जनपद स्तरीय ऑन द स्पॉट चित्रकला प्रतियोगिता 23 जनवरी को केन्द्रीय विद्यालय कर्वी चित्रकूट में होगी।

विद्यालय के प्राचार्य विनोद कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहु प्रतीक्षित और विद्यार्थियों तथा अभिभावकों मे लोकप्रिय कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा 2023 से पहले इस बार शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार 23 जनवरी को देश के 55 चुनिंदा केन्द्रीय विद्यालयों के साथ केंद्रीय विद्यालय चित्रकूट में भी एक चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

इस प्रतियोगिता में जनपद के केन्द्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, राजकीय बालिका इंटर कालेज, चित्रकूट इंटर कालेज, गंगा प्रसाद जनसेवा इंटर कालेज, जे.पी.एस. इंटर कालेज, सेठ राधाकृष्ण पोद्दार इंटर कालेज, ज्ञान भारती इंटर कॉलेज, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय मानिकपुर, योगीराज हंडिया बाबा इंटर कालेज मऊ, अशोक पब्लिक स्कूल, संत थामस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बैजनाथ भारद्वाज सरस्वती विद्या मंदिर, श्री जी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, सुषमा स्वरुप इंटरनेशनल स्कूल असोह, राजकीय अभिनव विद्यालय सरधुआ के कक्षा 9 से 12 के चयनित कुल 100 विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। चित्रकला प्रतियोगिता के द्वारा बच्चे परीक्षा के तनाव को कम करने का उपाय बताएंगे।

प्रतियोगिता के विषय के रूप में विद्यार्थी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पुस्तक एग्ज़ाम वॉरियर में दिए गए 25 मंत्रों में से किसी एक का चयन स्वयं कर सकते हैं।

प्राचार्य ने बताया कि इस प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जायगा और समस्त प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक एक्ज़ाम वॉरियर प्रदान की जाएगी। साथ ही प्रतियोगिता के शीर्ष पांच चयनित विद्यार्थियों की पेंटिंग दिल्ली भेजी जाएंगी, जिन्हें प्रधानमंत्री के 27 जनवरी को होने वाले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रदर्शित किया जा सकता है।

इन शीर्ष पांच विद्यार्थियों को नेशनल बुक ट्रस्ट से प्रकाशित पुस्तकें पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाएंगी। प्रतियोगिता को सफल बनाने हेतु केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य विनोद कुमार ने सभी प्रतिभागी विद्यालय के प्रधानाचार्यों से अनुरोध किया है।

  • पुष्पराज कश्यप
Click