छुट्टा मवेशियों से क्षेत्र के किसान त्रस्त

7

संबंधित अधिकारियों की कार्रवाई में “ऑल इज वेल”

अयोध्या। किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे छुट्टा मवेशियों से त्रस्त किसानों को राहत देने के लिए शासन ने आवारा पशुओं को पकड़ कर बनाए गए कान्हा गौशाला में “शिफ्ट” करने का जो “मास्टर प्लान” बनाया है।

सभी मास्टर प्लान विकासखंड बीकापुर तथा तारुन क्षेत्र में छुट्टा मवेशियों को पकड़ने के लिए संबंधित अधिकारियों की लापरवाही के चलते निष्प्रयोज्य साबित हो रहे है।

क्षेत्र में अभी भी सैकड़ों की संख्या में आवारा पशु किसानों द्वारा उगाई गई फसलों को चौपट कर रहे हैं। झुंडो की संख्या में‌ क्षेत्र में घूम रहे पशुओं द्वारा आए दिन किसानों को घायल कर देने जैसी दुर्घटना भी हो रही है तथा अपने फसलों के बचाव के लिए किसान अपने खेतों की रखवाली करने के लिए विवश हो गया है।

बीकापुर विकासखंड क्षेत्र के मजरुउद्दीनपुर एवं न्यूना पूरब, चौरे चन्दौली न्याय पंचायत में लगभग 5 लाख की लागत से बनी कान्हा गौशाला से क्षेत्रीय किसानों को लाभ नहीं मिल पा रहा। जहां शासन द्वारा किसानों की फसलों को नुकसान कर रहे छुट्टा मवेशियों के लिए पर्याप्त गौशाला बनवा कर किसानों को राहत देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

वहीं संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों की संवेदनहीनता के चलते किसान आज भी परेशान है। विकासखंड तारुन के खौंपुर चरावां बरांव बेनीगद्दौपुर समदा शिवरामपुर आदि क्षेत्रों में आवारा पशुओं से किसान त्रस्त है तथा जिम्मेदार मस्त है।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click