रायबरेली में हवा में घुला ज़हर, 300 पार पहुँचा एक्यूआई

124

रायबरेली। जिले में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण और वातावरण में छाए स्मॉग के कारण शुक्रवार को जिले का एक्यूआई 300 दर्ज किया गया। अस्पतालों में आंखों और गले में शिकायत वाले मरीज अस्पताल पहुंचे।
बृहस्पतिवार देर रात सड़कों पर हल्का कोहरा रहा। कोहरे की दस्तक के बाद प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। स्थिति यह रही कि एक्यूआई 300 से ऊपर पहुंच गया। शुक्रवार को अधिकतम एक्यूआई 300 तक पहुंच गया। स्मॉग के कारण सुबह के समय सड़कों पर अधिक दूरी तक देख पाना संभव नहीं था।

प्रदूषण से 20 प्रतिशत बढ़े आंखों के मरीज
पिछले दो तीन दिन राहत के बाद अब प्रदूषण ने लोगों की फिर से परेशानी बढ़ा दी है।
नेत्र रोग ने बताया बीस प्रतिशत रोगी आंखों में प्रदूषण से होने वाली दिक्कत को लेकर पहुंच रहे हैं। इसके अलावा सांस रोगियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। सभी मॉस्क लगाएं और जरूरी काम से ही बाहर निकलें। जिस स्तर पर शहर में एक्यूआई चल रहा है वह गर्भवती महिलाओं व नवजात बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक है।
दो दिन से बढ़ी दिक्कत
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि कोहरे की दस्तक और मौसम में ठंडक से वातावरण में नमी बढ़ी है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदूषण नियंत्रण के स्टेशन इंचार्ज बताया कि दो दिन से प्रदूषण से हवा की सेहत खराब हुई है।

ऐसे बरतें सावधानी

ऐसी परिस्थितियों में विशेष रूप से सतर्कता बरतने की आवश्यकता है, घरों की खिड़कियां दरवाजे बंद रखें। बीमार लोग घरों से बाहर न निकले, सामान्य लोग भी मास्क पहनकर बाहर निकलें। घर के आसपास पानी का छिड़काव करें।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Click