जब प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मेरा इंटरव्यू लिया……

36

प्रसंग २३ मार्च २००३ का है जब प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी नानाजी देशमुख के बुलावे पर दो दिवसीय प्रवास पर चित्रकूट आए थे . मैं उस समय ईटीवी उत्तर प्रदेश चैनल में रिपोर्टर था . प्रधानमंत्री की कवरेज के लिए मैं भी चित्रकूट गया था . २४ मार्च को दूसरे दिन प्रधानमंत्री वाजपेयी का सुबह १० बजे गनीवां के कृषि विज्ञान केन्द्र में कार्यक्रम लगा था . मैं प्रधानमंत्री के वहां पहुंचने के पहले ही अपने कैमरामैन के साथ कार्यक्रम स्थल पहुंच गया था .

गनीवां के कृषि विज्ञान केन्द्र में जब वाजपेयी जी आए प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार भी हाल में जमा थे . मैं अपनी बैसाखियों के सहारे हाथ में चैनल का “लोगो” लगा गन माइक लिए खडा था ताकि प्रधानमंत्री जी की बाइट ले सकूं . प्रदर्शनी देख रहे वाजपेयी जी की नजर जब मुझ पर पडी कि एक विकलांग युवक चैनल का माइक लिए खडा है . हो सकता है उन्हें ये अटपटा लगा हो . वाजपेयी जी मेरी ओर बढे चले आए . मेरे पास आकर मुझसे पूछा कि ” क्या तुम रिपोर्टर हो ” मैंने उनसे कहा कि जी सर ” मैं ईटीवी चैनल में रिपोर्टर हूं . ” उन्होंने फिर मुझसे पूछा कि ” तुम बैसाखियाँ क्यों लिए हो ? ” अचानक वाजपेयी जी के मेरे पास चले आने से मैं ही नहीं पूरा मीडिया भौचक था . बाइट लेना तो मैं भूल ही चुका था . अब प्रधानमंत्री वाजपेयी जी मेरे से बाइट ले रहे थे . मैंने प्रधानमंत्री जी से कहा कि ” सर , मुझे बचपन में पोलियो हो गया था .” उन्होंने मुझसे फिर सवाल दागा कि ” तुम्हें बैसाखियों के कारण कोई प्राब्लम नहीं होती ? ” मैंने उनसे कहा कि सर ” जिंदगी में प्राब्लम तो सभी को फेस करना पडती हैं ” . उन्होंने मुझसे फिर सवाल किया कि ” पत्रकार ही क्यों बने ? कुछ और भी तो बन सकते थे ? ” मैंने प्रधानमंत्री जी से कहा कि ” मुझे कुर्सी पर बैठने वाला जाॅब पसंद नहीं है . पत्रकारिता में चैलेंज भी है और अपना टेलेंट दिखाने का मौका भी .” उन्होंने मुझे ” शाबास ” कहा और आगे बढ गए .

प्रधानमंत्री वाजपेयी जी लगभग दो मिनट मुझसे खडे होकर बात करते रहे , वहां पर मौजूद समूचा मीडिया, अधिकारी , आयोजक , सुरक्षा गार्ड मुझे और वाजपेयी जी को देखते रहे . वाजपेयी जी का मुझसे बात कर आगे बढने पर सभी मेरे पास आ गए . तमाम साथियों ने बधाई दी तो कई साथी रिपोर्टर यह पूछ रहे थे कि प्रधानमंत्री जी आपसे क्या पूछ रहे थे ?
आज वाजपेयी जी हमारे बीच नहीं हैं लेकिन वाजपेयी जी द्वारा मेरा ” इंटरव्यू ” लेना भला मैं कैसे भूल सकता हूं ?

भारत रत्न अटल जी को उनकी पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि !!! सर आप हमेशा याद आएँगे …

राकेश कुमार अग्रवाल

Click