परिवहन मंत्री ने किया मोटर ट्रेनिंग स्कूल का लोकार्पण

53

रायबरेली-रायबरेली जिले के हरचंदपुर में बने आईडीटीआर मोटर ट्रेनिंग स्कूल का आज परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने वर्चुअल लोकार्पण किया। मोटर ट्रेनिंग स्कूल की लागत लगभग 20 करोड रुपए बताई जा रही है। जो कई साल पहले बनकर तैयार हो गया था। मोटर ट्रेनिंग स्कूल का लोकार्पण होने के बाद यहां पर ट्रेनिंग लेने वाले प्रशिक्षुओं को अनेक सुविधाएं मुहैया होने लगेगी। जनपद के साथ-साथ आस पास के जनपदों को भी इसका लाभ मिलेगा।

एआरटीओ आर के सरोज ने जानकारी देते हुए बताया कि इंस्टिट्यूट ऑफ़ ड्राइविंग टेलिंग रिसर्च ( IDTR ) सेंटर में ट्रेनिंग के साथ-साथ रिसर्च के भी काम होंगे। आज यहां परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह द्वारा वर्चुअली रूप से लोकार्पण किया गया।संस्थान में ट्रेनिंग लेने वालों को प्रैक्टिकल के साथ-साथ लिखित परीक्षाओं से भी गुजरना पड़ेगा। उसके उपरांत थी उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाएगा। सर्टिफिकेट निर्गत होने के बाद कहीं से भी हैवी व्हीकल का लाइसेंस बनवा सकते हैं। इस संस्थान को बनाने में लगभग 20 करोड़ रुपये का खर्चा आया है। जिसमें 18 करोड़ केंद्र सरकार व 2 करोड रुपए यूपी सरकार ने दिया है। यहां ट्रेनिंग करने वालों को भोजन व रहने की उचित व्यवस्था की गई है। यहां पर कुल 74 सीटें रखी गई है ट्रेनिंग देने व पढ़ाने के लिए ट्रेंड प्रशिक्षणकर्ता व टीचर रहेंगे।

सरोज ने बताया कि रायबरेली के लोगों को तो फायदा मिलेगा ही साथ-साथ रायबरेली से सटे प्रतापगढ़, अमेठी, सुल्तानपुर, फतेहपुर आदि जिलों को भी इस संस्थान से अटैच किया जाएगा जिससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा। यहां के सर्टिफिकेट के आधार पर रिन्यूवल भी होगा। हमारे संस्थान में इस समय सात वाहन आ चुके हैं। इसमें ट्रक, बस ट्राला, कार, लोडर आदि शामिक हैं। जिसके जरिए यहां के ट्रेनिंग करने वालों को ट्रेंड किया जाएगा। साथ में सर्टिफिकेट देकर उन्हें आने वाले समय में फायदा भी मिलेगा।

विक्रम सिंह रिपोर्ट

Click