बांग्लादेश के रेलमंत्री ने रेलकोच डिब्बा फैक्ट्री का किया दौरा

167

भारत के सहयोग से ही बांग्लादेश का पुनर्जन्म हुआ-रेलमंत्री मो. नूरुल इस्लाम सुजान
लालगंज:रायबरेली-आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में बांग्लादेश के रेलमंत्री मो. नूरुल इस्लाम सुजान एवं एडीजी (आॅपरेषनस्) बांग्लादेश सरदार शहादत अली ने फैक्ट्री परिसर का दौरा किया। इस दौरान बांग्लादेश के उच्चायुक्त एवं उच्च प्रतिनिधि मण्डल ने भी आरेडिका में तैयार हो रह कोचों का निरीक्षण किया।
ज्ञात हो कि राइट्स के माध्यम से आरेडिका विदेशों में कोचों का निर्यात कर रहा है , इसी कड़ी में बांग्लादेश का एक उच्च प्रतिनिधिमंडल एमसीएफ का दौरा किया। उपरोक्त प्रयासों को साकार रूप प्रदान करने लिए आरेडिका के महाप्रबंधक एस.एस.कलसी ने बांग्लादेश के रेलमंत्री एवं उच्च प्रतिनिधि मण्डल को आरेडिका में चल रही विभिन्न प्रकार के कोचों के निर्माण एवं प्रौद्योगिकी के बारे में, एमसीएफ पर बनी काॅरपोरेट फिल्म एवं प्रेजेंटेशन के द्वारा अवगत कराया।
बांग्लादेश के रेलमंत्री एवं अन्य प्रतिनिधि मंडल ने आरेडिका के कोचों की तकनीकी, डिजाइन एवं गुणवत्ता देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। इस अवसर पर रेलमंत्री ने बताया कि भारत से बांग्लादेश का संबंध बहुत पुराना है तथा भारत के सहयोग से ही बांग्लादेश का पुनर्जन्म हुआ था। बांग्लादेश में ब्रॉडगेज तथा मीटर गेज के विभिन्न वेरिएंट के लिए कोचों के साथ साथ कंटेनर वैगन एवं एमजी टूरिस्ट कोचों की भी आवष्यकता है जिसे वे अपने पडोसी देश भारत की मदद से पूरा करना चाहते है। इसके साथ ही साथ बांग्लादेश में रेलवे के इंफ्रास्ट्रचर को विकसित करने के लिए भारत के सहयोग की अपेक्षा भी की।
इस अवसर पर डा. अतीक उल हक, मिनिस्टर (कमर्शियल) बांग्लादेश, मो. सफी उल आलम, काउंसलर (पॉलिटिकल), बांग्लादेश हाई कमीशन, राहुल मिथाल सीएमडी राइट्स, एके सिंह जीएम/एक्सपोटेक, ग्रीन वर्ल्ड सोल्युशन लिमिटेड ढाका बांग्लादेश की अध्यक्षा निहाद कबीर, एमडी मो. दिदारूल हक खान, डायरेक्टर मो.अल्तमस कबीर और आरेडिका के प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक श्री एन.डी.राव, पीएफए जेएन पाण्डेय, आर के एम पासी, सीडब्लयू ट्रेनसेट, सहित उच्च अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। रिपोर्ट:संदीप कुमार फिजा

Click