मंगेतर रामसखी के बालिग होने तक टली अलखराम की शादी

9

शादी टलने पर फूट फूट कर रोया अलखराम

रिपोर्ट – राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड ( महोबा ) । घोडी पर चढकर बारात ले जाने का दलित युवक अलखराम का सपना मंगेतर रामसखी के बालिग न होने तक मुल्तवी हो गया है . शादी की सभी तैयारियां पूरी होने के महज एक हफ्ते पहले शादी टल जाने से व्यथित दूल्हा अलखराम का तहसील सभागार में सब्र का बांध टूट गया और वह फूट फूट कर रो पडा . प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर वर अलखराम व उसकी मंगेतर रामसखी से लिखित बयान लेकर बालिग होने तक शादी न करने के लिए पाबंद कर दिया है .

दूल्हा अलखराम

एक पखवाडे से अधिक समय से कुलपहाड तहसील के महोबकंठ थाना क्षेत्र के ग्राम माधौगंज निवासी दलित युवक अलखराम की शादी पूरे जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है . अलखराम ने घोडी पर चढकर बारात ले जाने की इच्छा व्यक्त की थी . क्योंकि इसके पहले गांव के किसी दलित युवक को घोडी पर बैठकर बारात ले जाने का मौका नहीं मिला था . सोशल मीडिया पर अलखराम की शादी चर्चा में आने के बाद घटनाक्रम ने तेजी से पलटा खाया . शादी के ऐन एक हफ्ते पहले यह खुलासा होने कि अलखराम की मंगेतर रामसखी नाबालिग है के खुलासे के बाद शादी को लेकर मचा तूफान तब थम गया .

दुल्हन रामसखी के पिता देशराज अहिरवार

शुक्रवार को तहसील सभागार में पूरा प्रशासनिक अमला जुटा . जहां पर समाज कल्याण अधिकारी अशोक कुमार, महिला कल्याण अधिकारी प्रिया गुप्ता, सामाजिक कार्यकर्ता जिला बाल संरक्षण मनोज कुमारी , महोबकंठ थाना प्रभारी सुनील तिवारी, उपजिला मजिस्ट्रेट सुदन अब्दुल्ला, अपर एसडीएम अरुण दीक्षित, तहसीलदार न्यायिक सुबोध मणि शर्मा, तहसीलदार कृष्णराज सिंह, नायब तहसीलदार राधेश्याम गौड़, दूल्हा अलख राम पुत्र गयादीन ग्राम माधवगंज थाना महोबकंठ, उसकी मंगेतर रामसखी पुत्री देशराज अहिरवार पुत्र तुलाराम ग्राम बीहट थाना महोबकंठ भी तहसील सभागार पहुंचे . जहां अधिकारियों ने अलखराम और रामसखी को बालिग न होने तक शादी न करने के बारे में समझाया . उन्होंने यह भी समझाया कि यदि धोखे में रखकर भी आप दोनों ने शादी की तो दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करना पडेगा . अधिकारियों ने दूल्हा अलखराम , उसकी मंगेतर रामसखी और रामसखीके पिता देशराज से अलग अलग लिखित बयान भी लिए . जिसमें उन्होंने रामसखी के बालिग होने तक शादी न करने का आश्वासन दिया है . इसी बीच सभागार के एक कोने में जाकर अलखराम शादी टलने से व्यथित होकर फूट फूटकर रो पडा .

उपजिलाधिकारी सुदन अब्दुल्ला के अनुसार तीनों के लिखित बयान के आधार पर प्रकरण का पटाक्षेप हो गया है .

गौरतलब है कि महोबकंठ थाना क्षेत्र के ग्राम बीहट निवासी देशराज अहिरवार की तीन पुत्रियों की शादी हो चुकी है . चौथी बेटी रामसखी की अलखराम से शादी होना थी, लेकिन उसकी उम्र आडे आ गई . फिलहाल उम्र कम होने की वजह से एक साल के लिए शादी टाल दी गई है । ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व अधिकारियों की मौजूदगी में दोनों से लिखित बयान लेने के बाद प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है ।

Click