रामभक्तों द्वारा पहाडियां पर स्थित पातालेश्वर मन्दिर मे की गई साफ सफाई

16

महोबा , मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम चन्द्र जी की प्राण प्रतिष्ठा की तिथि नजदीक आते ही लोग अपने अपने घरों के साथ साथ आसपास स्थित मन्दिरों की साफ सफाई करने लगे है। लोगों अपने अपने घरों तथा मन्दिरों की रंगाई पुताई कराने के साथ जगमगाती झालरों से सुसज्जित कर दिया है। ताकि 22 जनवरी को सभी मन्दिर रोशनी से जगमगा उठे। 22 जनवरी को मर्यादा पुरुषोत्तम भागवान श्रीराम की अयोध्या धाम में प्राण प्रतिष्ठा होना है।

जिसको लेकर सनातनियों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। कई राम भक्त तो प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिये पैदल ही अयोध्या के लिये रवाना हो गये। इस कडकडाती सर्दी में भी प्रभु श्रीराम के प्रति उनकी भक्ति देखते ही बनती है। वही भगवान श्रीराम मन्दिर ट्रस्ट के आह्वान पर अयोध्या में भारी भीड को देखते हुये अपने अपने घरों के पास स्थित मन्दिरों की साफ सफाई कर दीपक जलाकर घर से ही प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का पर्व मनाने हेतु लोगों ने अपने अपने घरों को सजाना प्रारम्भ कर दिया है। इसके साथ ही आसपास स्थित मन्दिरों की साफ सफाई करना भी प्रारम्भ कर दिया है। इसी के चलते मुख्यालय के मकनियापुरा के रामभक्तों ने चन्द्रिका चौराहे के पास स्थित पहाडिया की साफ साफ कर रंगाई पुताई कर वहां भण्डारे का आयोजन किया है। बता दे कि इस पहाडियां के ऊपर सैकडों वर्ष पुराना भगवान श्री पातालेश्वर शंकर जी का भव्य मन्दिर है।

लेकिन पहाडियां बस्ती के बीच होने के कारण वहां चारों तरफ गन्दगी फैली रहती थी। साथ ही मन्दिर तक पहुंचने का सुगम रास्ता न होने के कारण वहां इक्का दुक्का भक्त ही जाते थे। परन्तु प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा की खबर सुनते ही रामभक्तों ने एकत्रित होकर मन्दिर जाने के रास्ते की साफ सफाई कर रास्ता सुगम बनाया और मन्दिर परिसर की साफ सफाई कर पातालेश्वर मन्दिर की रंगाई पुताई कर झालरों से सजा दिया है। 22 जनवरी को यहां सुबह से ही प्राण प्रतिष्ठा का सजीव प्रसारण किया जायेगा। साथ ही श्रीरामचरित मानस का पाठ किया जायेगा। तत्पश्चात विशाल भण्डारे का आयोजन किया जायेगा। इस पुनीत कार्य में विनोद रैकवार, अंकित राजपूत, मनोज महाराज, घनश्याम सेन, उमाशंकर कुशवाहा, जीतू महाराज, सुनील रैकवार सहित दर्जनों राम भक्तों ने भरपूर सहयोग किया।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click