श्रद्धांजलि देकर मनाया संत गाडगे परिनिर्माण दिवस

23

महोबा संत गाडगे बाबा का परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर आल्हा चौक स्थित अम्बेडकर पार्क में श्रीवास समाज के जिलाध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद श्रीवास के नेतृत्व में श्रीवास समाज लोगो ने संत गाडगे बाबा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनको नमन किया। वही जगदीश बाबूजी ने संत गाडगे महाराज के विचारों को संबोधित करते हुए कहा कि संत गाडगे महाराज का जन्म महाराष्ट्र के अकोला जिले के शेणपुर गांव में 23 फरवरी 1876 को धोबी जाति में हुआ था।

इनके पिता का नाम जिंगराजी और माँ का नाम सखूबाई था। गाडगे बाबा का बचपन का नाम डेगू था वही संत गाडगे बाबा के पिता जी का कम उम्र में स्वर्गवास हो जाने की वजह में उनका लालन पालन नाना के यहां हुआ जहां उनको पशुपालन एवं खेती- के काम में करने की वजह से उन्हें शिक्षा से वंचित होना पड़ा वही संत गाडगे बाबा ने दलित समाज की दशा देखी कि समाज में तमाम बुराइयां और नशाखोरी ने अपनी जडे मजबूत कर ली है इसी को ध्यान में रखते हुए संत गाडगे बाबा ने अपने भजनों की माध्यम से समाज में अलग जगाई और उन्होंने फरवरी 1905 में घर का भी त्याग कर दिया। और समाज में फैली अज्ञानता अंधविश्वास ऐसी तमाम कुरीतियों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया, जहां वह जाते अपने भजनों की माध्यम से समाज के लोगों को जागरुक करते और जिस गांव में वह जाते वहां खुद ही साफ सफाई करने लग जाते थे, इस कार्य से उनको जो भी धन प्राप्त होता था उसका अपने लिए इस्तेमाल न कर समाज के उत्थान के लिए अस्पताल, स्कूल कॉलेज, यूनिर्मिटी तथा कुष्ट रोगों के लिए आश्रम का निर्माण करवाया करते थे वही जिलाध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद श्रीवास ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें संत गाडगे महाराज जी से प्रेरणा लेकर जनहित के कार्यों को करना चाहिए। साथ ही सभी वर्ग और समाज के व्यक्तियों को साथ लेकर चलना चाहिए वही संत गाडगे सेवा समिति के संरक्षक बिहारी लाल गाडगे ने अपने संबोधन में कहा कि संत गाडगे बाबा के विचारों को हमें जन जन तक पहुंचाना चाहिए साथ ही संत गाडगे बाबा ने जो अपने भजनों के माध्यम से हमें प्रेरणा दी है।

इस पर चलकर हमें समझ में एकता की भावना से काम करना चाहिए वही इस अवसर पर,उदितनारायण श्रीवास,हेमन्त कुमार श्रीवास,मुकेश कुमार श्रीवास,विवेक कुमार श्रीवास,राजेश कुमार श्रीवास,गोविंद दास श्रीवास,जगदीश श्रीवास लक्ष्मी श्रीवास, बिहारी लाल गाडगे, बाबूलाल श्रीवास, जय नारायण श्रीवास, राजेंद्र शक्ति सहित तमाम श्रीवास समाज के लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click