बछरावां सीएचसी बना बॉयो मेडिकल वेस्ट का कूड़ाघर

93

बछरावां रायबरेली-जहां एक तरफ समाज को स्वस्थ रखने की स्वास्थ्य विभाग पर बड़ी जिम्मेदारी होती है, वहीं दूसरी तरफ रायबरेली जिले के सरकारी अस्पताल खुद बीमारियों को न्योता दे रहे हैं. मामला रायबरेली जिले के बछरावां सीएचसी अस्पताल का है. यहां बायो मेडिकल वेस्ट के लिए शेडिंग कमरों का निर्माण तो कराया गया है लेकिन अस्पताल की सारी बायो वेस्टेज को खुले में ही फेंक दिया जाता है. इस वेस्ट को आवारा जानवर खाते हैं और सरकारी अस्पताल के परिसर व आस-पास के क्षेत्रों में फैला देते हैं, जिससे इंफेक्शन का खतरा बना रहता है।

सीएचसी बछरावां अस्पताल में आने वाले लोगों का कहना है कि अस्पताल परिसर में काफी गंदगी रहती है. इससे उन्हें बीमार होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही घरवालों को भी उनसे बीमारी फैलने का खतरा होता है.

यह कहते हैं अधिकारी


जब इस मामले में सीएमओ से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामला संज्ञान में नही हैं आपके द्वारा पता चला हैं मामले की जांच करवा लेते हैं जो भी दोषी होगा उसपर कार्यवाही करी जाएगी।

जहां एक तरफ सरकार स्वच्छ भारत अभियान चलाकर लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक कर रही है, वहीं दूसरी तरफ सरकारी अस्पतालों में स्वच्छ भारत मिशन की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. जिम्मेदार अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों से भागते हुए दूसरों पर बड़ी आसानी से आरोप लगा देते हैं. अब ऐसे में देखने वाली बात है कि कब अस्पतालों में स्वच्छता का पैमाना तय होता है.ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Click