मवेशियों की करंट लगने से कैसे हो गई मौत!

18

सरीला( हमीरपुर) सरीला क्षेत्र में बुधवार की सुबह 9 बजे के करीब  तेज आंधी तूफान और बारिष के चलते विद्युत तार टूटकर खेतों में गिर गए वहीँ पास के खेतों में विचरण कर रहे आधा दर्जन से अधिक मवेशियों की करंट की चपेट में आने से अकाल मौत हो गई। इस घटना में बिजली विभाग की लापरवाही बड़ी सामने आई है  सुबह के टूटे पड़े विद्युत तार को  बिजली अधिकारियों ने नजरअंदाज कर दिया। जिस कारण इतनी बड़ी घटना घटित हो गई। देर शाम तक कोई अधिकारी मौके पर नही पहुँचा वहीँ विजली विभाग ने घटना के बाद आनन फानन में विद्युत तार ठीक कर दिए है।

जानकारी के मुताबिक जलालपुर थाना क्षेत्र के धौहल बुजुर्ग ग्राम पंचायत के बिचौरा डेरा गांव के बाहर गांव खेतों में बुधवार की शाम  दर्जनों मवेशी विचरण कर रहे थे तभी सात मवेशी खेतों पर पड़े नंगे तारों के करंट की चपेट में आ गए जिससे  मवेशियों की मौके पर ही मौत हो गई। जिसमें छह बैल व एक गाय शामिल हैं। मरने वाले मवेशी मुन्ना यादव,बालकिशन, मुल्लू दाऊ  खेमराज, का एक एक बैल व धीरेंद्र के दो बैल, शिवराम यादव पूर्व प्रधान की एक गाय  के बताए गए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बिजली विभाग मौके पर आए और क्षतिपूर्ति दिलाए। यदि बिजली कंपनी की ओर से ऐसा नहीं किया जाता है तो बरसात के सीजन में किसान खेत की जुताई कैसे करेंगे।  बिजली के तार टूटने की सूचना ग्रामीणों ने बिजली विभाग को दिया था। मगर ग्रामीणों की सूचना को बिजली कंपनी की ओर से अनसुना कर दिया गया था। लापरवाही की वजह से बेजुवानों की अकाल मौत हो गई।
ग्रामीणों ने बताया कि सुबह तेज आंधी तूफान आया और खेतों पर तार टूट कर गिर गए जिसका  बिजली विभाग द्वारा संज्ञान नहीं लिया गया। इसमें पूरी तरह से लापरवाही बरती गई। जिससे मवेवशियों की मौत हो गई। ग्रामीणों ने कहा है कि उपजिलाधिकारी खालिद अंजुम ने मदद का आश्वासन दिया है । लेकिन बिजली विभाग के अधिकारी मौके पर नही पहुंचे । उपजिलाधिकारी खालिद अंजुम ने बताया कि मौके पर जांच टीम भेजकर  घटना की जांच कराई जा रही है वही एसडीएम किसानो को नियमानुसार सरकारी मदद दिलाये जाने का भरोसा दिया है । रिपोर्ट- एम डी प्रजापति

Click