घरों में निकलता सांपों का झुंड, दहशत में ग्रामीण

26

लालगंज, रायबरेली। सरेनी थाना क्षेत्र के रामगांव मजरे काल्हीगांव के रहने वाले कादिर अली पुत्र रज्जाक व उनके परिजनों की 2 दिन से नींद हराम हो गई। जमीन पर फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं।

इस परिवार का अधिकांश समय चारपाई पर बैठकर ही निकलता है और डर है कि कहीं सांपों के झुंड से पाला न पड़ जाए। इनके घर में 2 दिन से सैकड़ों सांपों के निकलने का सिलसिला जारी है। सांपों के खौफ के आगे कादिर पस्त हो गए।

थाना क्षेत्र के रामगांव के रहने वाले कादिर अली पुत्र रज्जाक अली के घर में बीते शुक्रवार की शाम को दो सांप निकल आए तो ग्रामीणों ने उन्हें मार डाला और फेंक दिया। लेकिन रात में सांपों के निकलने का सिलसिला शुरू हुआ जो शनिवार की शाम तक चलता रहा। इस बीच सैकड़ों सांप कादिर के आंगन व कमरों में रेंगते नजर आए, इससे हड़कंप मच गया।

कादिर ने ग्रामीणों को घटना से अवगत कराया तो वह भी आंगन का नजारा देखकर सन्न रह गए। कुछ लोगों ने सांपों को घर से बाहर निकाला है। हालांकि सांपों के खौफ से निजात अब भी नहीं मिली है।

कुछ जानकारों का कहना है कि यह पानी के सांप हैं जो किसी मांद में बैठे रहे और मौसम विपरीत होने पर बिलों से निकल पड़े। इनके काटने से नुकसान नहीं होता, लेकिन कादिर किसी की बात मानने को तैयार नहीं है। इनका कहना है कि इतने अधिक सांप कहां बैठे रहे, जबकि घर के चारों ओर बस्ती भी है इस आपदा से खुदा ही बचा सकता है। 

  • संदीप कुमार फिजा
Click