दहेज में एक लाख रुपया व सोने की चेन न मिलने पर बारात लौटाई

16

मौदहा, हमीरपुर। क्षेत्र के ग्राम सिजवाही में आयी बारात में वर पक्ष को दहेज में एक लाख रुपया व सोने की चैन न मिलने पर विवाह की रस्मों को बीच छोड़ बिना दुल्हन विदा कराये बारात वापस ले गये। जिससे कन्या पक्ष के घर में छाये खुशी का माहौल की जगह मातम पसर गया। पीड़ित कन्या के पिता ने मामले की तहरीर कोतवाली में दे आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

कोतवाली क्षेत्र में मौदहा के ग्राम सिजवाही निवासी मान बहादुर ने कोतवाली मौदहा में तहरीर दी है कि उसने अपनी पुत्री अनीता का विवाह महोबा निवासी अमित पुत्र मातादीन के साथ तय कर विवाह की तारीख 20 मई तय की थी।

अमित अपनी बारात लेकर शनिवार की शाम सिजवाही पहुंच गया जहां कन्या पक्ष द्वारा बारात का स्वागत सत्कार किया गया उसके बाद हर्षोल्लास के साथ विवाह की रस्में संपन्न होने लगी। लगन व टीका के बाद चढ़ाव का कार्यक्रम चल रहा था तभी ऐन मौके पर दूल्हे अमित व उसके पिता ने मान बहादुर से एक लाख रुपया और सोने की चेन की मांग कर दी जिस पर मान बहादुर ने अपनी आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए उनकी मांग पूरी करने में असमर्थता जाहिर की।

इस बात को लेकर दोनों पक्षों में तू तू मैं होने के बाद दूल्हे अमित व वर पक्ष के लोगों ने कन्या पक्ष के लोगों के साथ गाली गलौज करते हुए और उन्हें जान से मारने की धमकी देते हुए अपनी बारात बिना दुल्हन विदा कर आए ही रात में वापस लौट गए।

हालांकि गांव के असरदार व कन्या पक्ष के रिश्तेदारों ने वर पक्ष के लोगों से विनती कर खासा समझाने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने एक भी नहीं सुनी। वर पक्ष की इस हरकत से कन्या पक्ष के घर में छाया खुशी का माहौल की जगह मातम पसर गया।रविवार को मान बहादुर ने कोतवाली प्रभारी को अपनी व्यथा सुना न्याय की गुहार लगाते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

इस मामले में कोतवाली प्रभारी हेमंत मिश्रा का कहना है कि मामले की जांच पड़ताल कर उचित कार्यवाही की जाएगी।

  • डीएम प्रजापति
Click