भूमिधरी ज़मीन पर वन विभाग ने ज़बरन कराया वृक्षारोपण

18

खसरा-खतौनी लेकर तहसील व वन विभाग के चक्कर काट रहा पीड़ित किसान

लालगंज, रायबरेली। वन विभाग लालगंज के वन कर्मियों के द्वारा पूरे यदुनाथ सिंह मजरे खजूर गांव के राम शंकर साहू पुत्र गया प्रसाद की पुश्तैनी भूमि धरी जमीन पर जबरन वृक्षारोपण करा दिया गया है।

किसान रामशंकर इंतखाब और खसरा खतौनी लेकर तहसील व वन विभाग के चक्कर काट रहा है लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। थक हार कर जब उसने जन सूचना कानून के तहत तहसील से जानकारी मांगी तो उसे अभी तक किसी भी प्रकार की जानकारी भी अधिकारियों के द्वारा नहीं दी गई है।

मामला राम शंकर साहू की गांव के पास ही जेनेवा कटरा में स्थित पुश्तैनी भूमि का है। रामशंकर के पुत्र ओंकार साहू ने बताया कि उसकी जनेवा कटरा में भूमि संख्या 715 पुश्तैनी जमीन है। रकबा करीब साढ़े तीन बीघे का है। जमीन के हम लोग पुश्तैनी मालिकान हैं।

वर्षों से खेती-बाड़ी करते आ रहे हैं। गूलर और नीम के पेड़ भी खड़े हैं। प्रारंभ में जब वन विभाग के कर्मचारियों ने वृक्षारोपण शुरू किया था तो लेखपाल ने मना भी किया था। लेकिन वन विभाग के कर्मचारियों ने जबरन और मनमानी तरीके से जमीन पर वृक्षारोपण करा दिया।

वन विभाग के द्वारा वृक्षारोपण करा दिये जाने से किसान का भारी नुकसान हो रहा है। अब किसी तरह की जुताई बुवाई नहीं हो पा रही है। ऊपर से किसान रामशंकर तहसील और विभाग के चक्कर काटने को मजबूर है। तहसील के संपूर्ण समाधान दिवस में भी रामशंकर दो बार प्रार्थना पत्र दे चुका है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

जन सूचना के द्वारा भी उसे वृक्षारोपण के बाबत किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिल रही है। अब किसान राम शंकर साहू ने मुख्यमंत्री के जनता दरबार में गुहार लगाने की बात कही है। रामशंकर का पुत्र ओंकार साहू भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा का मंडल अध्यक्ष भी है। उसके बावजूद भी उसकी सुनवाई न हो पाना यह सिद्ध करता है कि जनता की कहीं भी सुनवाई नहीं है।

  • संदीप कुमार फिजा
Click