50 लाख के सरकारी धन का बंदरबांट

20

मौदहा, हमीरपुर। सचिव व समिति के द्वारा पचास लाख रुपए के धन का बंदरबांट करने की शिकायत आधा दर्जन से अधिक ग्राम पंचायत सदस्यों ने उप जिलाधिकारी को शिकायती पत्र शोप हुए भ्रष्टाचार की उच्च स्तरीय जांच कराने के लिए मांग की है तो वही उप जिलाधिकारी ने कार्यवाही के लिए सदस्यों को आश्वासन दिया।

बताते चलें कि विकासखंड के बड़ी आबादी वाले गांव खण्डेह ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार की शिकायतें अक्सर अखबारों की सुर्खियां बटोर ती रहती हैं पर अब एक नया खुलासा हुआ है जिसमें इसी गांव के आधा दर्जन से अधिक पंचायत सदस्यों ने उप जिलाधिकारी के यहां पहुंच शिकायती पत्र देकर उनको अवगत कराया कि सचिव व संचालन समिति ने मिलकर लाखों रुपए का सरकारी धन का बंदरबांट किया है।

जिसमें स्वच्छ भारत मिशन के लिए 41 लाख रुपया को फर्जी कार्य दिखा धन को हड़प लिया गया,विद्युतीकरण में ग्यारह लाख रुपए खर्च कर खानापूर्ति की गई और जिन पौधों में पहले से ही लाइट लगी थी उनको भी नई लाइट दिखा फर्जी भुगतान करा लिया गया।

इसी तरह हैंडपंप रिबोर के नाम से तीन हैंडपंपों फर्जी बोर का पैसा निकाल लिया गया और जमीनी स्तर पर स्थिति यह है कि तीनों हैण्ड पम्प पानी नहीं दे रहे हैं।

इससे यह प्रतीत होता है कि घटिया सामग्री प्रयोग कर नाम मात्र का काम करा के रीबोर का पूरा पैसा निकाल लिया गया।इसी तरह गांव में स्वच्छ भारत मिशन के नाम पर छोटे-छोटे कूड़ेदान लगवा कर अपने ही करीबी सप्लायर के नाम लाखों रुपए का भुगतान करा लिया इतना ही नहीं गौ आश्रय स्थल पर गायों के खाने के लिए भूसा घर बनाया जाना था जिसे ना बनाकर सचिव और संचालन समिति में खड़ंजा डलवा बजट को भी ठिकाने लगा दिया।

इस संबंध में उप जिलाधिकारी राजेश कुमार मिश्रा ने बताया कि शिकायती पत्र मिलने के बाद विभागीय कार्यवाही के लिए मुख्य विकास अधिकारी को पत्र भेज अवगत कराएंगे और जो भी कठोर कार्रवाई होगी जांच कराने के बाद अमल में लाई जाएगी।

  • एमडी प्रजापति
Click