पम्प न चलने से नहर में नहीं पहुंच रहा पानी, किसान परेशान

18

जर्जर और पुरानी मोटर होने पर क्षमता के अनुरूप पंप नहीं उठा रहे हैं पानी

डलमऊ, रायबरेली। कैनाल पंप डलमऊ से पर्याप्त रूप से नहर में पानी न पहुंचने से किसानों के लिए हो रही सिंचाई की गंभीर समस्या।

भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने विभागीय अधिकारियों पर विद्युत मोटर मरम्मत के नाम पर जेब भरने का लगाया आरोप।

चौधरी चरण सिंह कैनाल पंप डलमऊ प्रथम के आला अधिकारियों की अनदेखी और उदासीनता के चलते पंप पूरी क्षमता से पानी नहीं दे रहे हैं जिससे सिंचाई के लिए पर्याप्त रूप से किसानों को पानी उपलब्ध न होने के चलते धान और अन्य फसल की सिंचाई के लिए किसानों को गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी ने मांग के अनुसार पंप ना चलने का आरोप लगाया और कहां वर्तमान समय में सिंचाई के लिए कम से कम 10 पंप चलाने की आवश्यकता है।

भारतीय किसान यूनियन के जिला महासचिव मनोज कुमार यादव सुशील कुमार यादव के साथ अन्य कार्यकर्ताओं ने रविवार को चौधरी चरण सिंह कनाल पंप प्रथम पहुंचकर तैनात कर्मचारियों से मांग के अनुसार पंप चलाने की मांग की गई और आरोप लगाते हुए कहां की कैनाल पंप की विद्युत मोटर जर्जर हो गई हैं।

अधिकारियों द्वारा उनकी मरम्मत के नाम पर मोटी रकम डकार ली जाती है और खाना पूर्ति करते हुए विद्युत मोटर की मरम्मत कर दी जाती है जिससे कैनाल पंप पूरी क्षमता से पानी नहीं देते हैं।

यही नहीं सिर्फ सफाई के नाम पर खाना पूर्ति करते हुए लाखों रुपए विभागीय अधिकारी डकार जाते हैं जिससे पूरी क्षमता से पानी चलने पर नहरू में कटान हो जाती है वर्तमान समय में धान उड़द आदि के साथ अन्य फसलों की सिंचाई के लिए नर और माइनर ऑन में पर्याप्त रूप से पानी नहीं पहुंच रहा है। जिससे फसले सूख रही हैं और किसानों को आर्थिक नुकसान उठाते हुए नलकूप के सहारे सिंचाई करनी पड़ रही है।

आक्रोशित किसानों ने कहा कि यदि पूरी क्षमता से नहर में पानी नहीं छोड़ा गया तो किसान कैनाल पंप डलमऊ पहुंचकर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

इसी क्रम में भारतीय किसान यूनियन के जिला महासचिव मनोज कुमार यादव ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा खाना पूर्ति के नाम पर कैनाल पंप प्रथम से कुछ ही दूरी तक सिल्ट सफाई के नाम पर बालू निकालकर नहर की पटरी पर ढेर लगा दिए गए हैं जो फिर से हवा और बरसात के चलते नहर में समा रही है इस मौके पर बच्चू लाल अजमेर सिंह कुलदीप आदि के साथ किसान मौजूद रहे।

  • विमल मोर्या
Click