रोशन सिंह बदन सिंह महाविद्यालय में नशा मुक्ति पर जागरूकता गोष्ठी हुई आयोजित

36

महोबा , रोशन सिंह बदन सिंह गायत्री महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत छात्राओं द्वारा एकदिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें नशा मुक्ति जागरुकता पर एक गोष्ठी आयोजित की गई। इस गोष्ठी के अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ज्ञान सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर सरस्वती मां के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। एन०एस०एस० कार्यक्रम अधिकारी डॉ० आदित्य प्रकाश खरे ने नशा मुक्ति पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए कहा कि नशा नाश की जड़ है। यह हमारे शरीर को खोखला कर रहा है। जिसके द्वारा हमारा शरीर नष्ट हो जाता है।

हमारे देश की युवा पीढ़ी इस नशे की ओर अधिक अग्रसर होती जा रही हैं। हमें उन युवाओं को सचेत करना है कि नशा हमारा ही नाश नहीं करता बल्कि हमारे परिवार को भी नष्ट कर देता है। इसलिए हमें नशे को आज ही त्यागना होगा और अपने समाज में नशे में लिफ्ट लोगों को भी इससे दूर करने के लिए भी आगे आना होगा। महाविद्यालय की प्रवक्ता अनुराधा ने युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए कहा कि नशा हमारे समाज को एक घुन की तरह लग चुका है जो अंदर ही अंदर हमारे शरीर को खोखला कर रहा है। युवा वर्ग शिक्षा प्राप्त करें जिससे अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण कर सकें और अपने परिवार का नाम रोशन कर सके। अंत में प्राचार्य जी ने नशा मुक्ति पर अपने उदगार व्यक्त करते हुए कहा कि हम नशे का सेवन कर अपने माता-पिता की इच्छाओं का दमन कर रहे हैं।

नशा करके गाड़ी चलाकर हम अपना जीवन तो समाप्त कर ही रहे हैं साथ ही साथ हम अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों को भी दुख दे रहे हैं। देश में न जाने कितने लोग नशे में गाड़ी चलाकर स्वयं को मौत के मुंह में डाल रहे हैं साथ ही सामने वाले को भी टक्कर देकर उसे भी मौत के मुंह में डाल रहे हैं। हम आज सभी युवा वर्ग से आह्वान करते हैं कि आज से ही इस नशे रूपी बुराई को जीवन से दूर करें और अच्छा जीवन व्यतीत करें। जिससे समाज में अपना और अपने परिवार का नाम रोशन कर सके। इस अवसर पर सी०बी० सिंह , कल्याण सिंह, संदीप बुदोलिया, मीनाक्षी ,पूनम सिंह, सबीना बानो आदि मौजूद रहीं।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click