प्रतिस्पर्धा का उत्साह- प्रमाण पत्र पाकर बच्चों के चेहरे खिले

34

नवोदय प्रवेश परीक्षा आज सभी तैयारियां पूरी
जगतपुर, रायबरेली , शंकरपुर इंटर कॉलेज के जुझारू बच्चों में अत्यधिक उत्साह देखने को मिला मौका रहा प्रोजेक्ट की कार्य समाप्ति का एक संस्थान द्वारा किए गए साप्ताहिक कार्यक्रम का समापन हुआ। प्रमाण पत्र प्राप्त कर राना बेनी माधव सिंह स्मारक इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने जहां अपने संस्थान का मान जनपद और प्रदेश में बढ़ाया वहीं अपने गुरुजनों और माता-पिता का नाम भी रोशन किया।

केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाली और संचालित क्यूरियस लर्निंग लैब द्वारा नर्चर कार्यक्रम हैकथनों टेक्नो इंटर प्रन्योस्शिप स्किल डेवलपमेंट संस्था की ओर से दिए गए साप्ताहिक प्रशिक्षण में 150 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया और प्रमाण पत्र हासिल किया। संस्थान की ओर से कॉलेज के प्रतिभागी बच्चों को प्रयोगात्मक कार्य भी कराए गए और प्रोजेक्ट पर कार्य करने के लिए तकरीबन डेढ़ लाख रुपए की प्रयोगात्मक सामग्री भी उपलब्ध कराई गई। कालेज के प्रधानाचार्य लेफ्टिनेंट सत्येंद्र कुमार ने कहा कि यह प्रशिक्षण वर्तमान तकनीकी शिक्षा के उद्देश्य को पूर्ण करता है साथ ही ज्ञान से भरपूर रहा प्रशिक्षण दाताओं ने अपना पूरा सहयोग और समय दिया बच्चों को पूर्ण रूप से अपना टैलेंट दिखाने का बच्चों में भी काफी उत्साह दिखा समय-समय पर हमारा प्रयास रहता है कि अपने शिक्षण संस्थान में ऐसी गतिविधियां होती रहे जिससे बच्चों को नई-नई जानकारियां प्राप्त होती रहे।

उधर बोर्ड परीक्षा की तैयारी भी पूरी कर ली गई सीसीटीवी कैमरा सहित कमरों में मेज कुर्सी फर्नीचर की व्यवस्था भी पूरी कर ली गई है तहसील और जिले स्तर के अधिकारियों का दौरा भी चल रहा है संख्या के दृष्टिकोण से शंकरपुर सबसे बड़ा केंद्र रहता है। वही नवोदय की परीक्षा आज संपन्न होगी। केंद्र प्रभारी लेफ्टिनेंट सत्येंद्र कुमार ने बताया है कि ब्लॉक क्षेत्र के 138 छात्र छात्राएं की 6 कमरों में परीक्षाएं संपन्न होगी। परीक्षा का समय 11:30 से एक 1.30 रहेगा। सभी छात्र-छात्राएं 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे वही पर्यवेक्षक श्री विद्याभूषण ने बताया कि परीक्षा संबंधित सभी शुचिता का ध्यान रखा जाएगा सभी अभिभावक अपने बच्चों को समय से परीक्षा केंद्र पहुंचा दें क्योंकि सर्दी का मौसम चल रहा है इसलिए गर्म कपड़े पहनाकर बच्चों को भेजे प्रवेश पत्र और ज़रूरी सामग्री साथ रखें बेहतरीन परीक्षा संपन्न कराना सरकार का उद्देश्य है और इसको अच्छे ढंग से संपन्न करना हमारा लक्ष्य रहेगा।

रिपोर्ट- मनीष श्रीवास्तव

Click